नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार की शाम 6 बजे प्रचार थम गया। दिल्ली की विधानसभा की कुल 70 सीटों पर 8 फरवरी को मतदान होंगे। इसके लिए करीब 2700 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

इन मतदान केंद्रों पर जाकर दिल्ली के वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। वोटिंग शनिवार की सुबह 8 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगी। दिल्ली विधानसभा चुनाव का नतीजा 11 फरवरी को आएगा।

इन उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

अब 8 फरवरी को दिल्ली के मतदाता दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, भाजपा के विजेंदर गुप्ता और कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली समेत करीब 668 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला करेंगे।

सबसे ज्यादा दिल्ली विधानसभा पर उम्मीदवार

दिल्ली विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा 28 उम्मीदवार नई दिल्ली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि सबसे कम 4 उम्मीदवार पटेल नगर विधानसभा सीट पर हैं। नई दिल्ली दिल्ली विधानसभा की सबसे हॉट सीट है। यहीं से दिल्ली केक मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल चुनाव लड़ रहे हैं। पिछली बार उन्होंने इसी सीट से जीत हासिल की थी।

आप, भाजपा और कांग्रेस होड़ में

दिल्ली में मुख्य मुकाबला सत्ताधारी आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच बताई जा रही है, जबकि कांग्रेस इस मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने की कोशिश में है। पिछली बार 2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 54 प्रतिशत वोट प्रतिशत के साथ 70 में से 67 सीट जीतकर विपक्ष का सफाया कर दिया था।

भाजपा बमुश्किल तीन सीट जीत पाई थी तो वहीं कांग्रेस खाता भी नहीं खुला था। हालांकि 2019 के लोकसभा चुनाव में वोट प्रतिशत के मामले में भाजपा पहले और कांग्रेस दूसरे स्थान पर थी। वहीं आम आदमी पार्टी का वोट शेयर के मामले में तीसरे स्थान पर थी।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।