बीजिंगः चीन में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 812 लोगो की मौत हो चुकी है। अब तो चीन ने कोरोनावायरस का नाम बदलकर नोवेल कोरोनावायरस निमोनिया (एनसीपी) रख दिया है। भारतीय क्रू मेंबर्स दल और यात्री कोरोनावायरस की वजह से जहाज पर फंसे हुए है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया उन पर नजर रखा जा रहा हैं। जापान के योकोहामा में खड़े क्रूज शिप डायमंड प्रिंसेज में अब वहां की सरकार सेना भेजने की तैयारी कर रही है।

एक स्टाफ के मुताबिक, लोगों को निकालने के लिए और सेफ्टी प्रोटोकॉल पूरा करने के लिए सेना बुलाया गया है। जहाज पर मौजूद एक भारतीय ने गुरुवार को फेसबुक पर वीडियो पोस्ट के जरिए मदद की गुहार लगाई थी। जहाज पर 138 भारतीय हैं, जिनमें 132 क्रू मेंबर्स और 6 यात्री हैं। इस शिप पर कोरोनावायरस से संक्रमित 64 लोग हैं। हालांकि, इनमें एक भी भारतीय शामिल नहीं हैं।

भारत में विदेशियों के प्रवेश पर रोक :

डीजीसीए ने स्पष्ट किया- ये वीजा प्रतिबंध एयरक्रू पर लागू नहीं होंगे। एयरक्रू चीनी नागरिक या चीन से आने वाले अन्य विदेशी नागरिक हो सकते हैं। 15 जनवरी या उसके बाद चीन जाने वाले विदेशियों को भारत-नेपाल, भारत-भूटान, भारत-बांग्लादेश या भारत-म्यांमार भूमि सीमाओं समेत किसी भी हवाई, भूमि या बंदरगाह से भारत में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। भारतीय एयरलाइंस में इंडिगो और एयर इंडिया ने दोनों देशों के बीच अपनी सभी उड़ानें निलंबित कर दी हैं।

चीन ने कोरोनावायरस का बदला नाम :

चीन ने कोरोनावायरस का नाम बदलकर नोवेल कोरोनावायरस निमोनिया (एनसीपी) रखा है। सरकार ने कहा है कि वहां की सरकारी संस्थाओं द्वारा इसे एनसीपी के नाम से जाना जाएगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net