चीन में अब तक 1365 लोगों की मौत, जापान के योकोहोमा में फंसे क्रूज में संक्रमितों की तादाद 218 हो गई

बीजिंग/बैंकॉक/नई दिल्ली। भारत में अब तक कोरोना वायरस के 6 मामले सामने आए हैं। इनमें 3 मरीज कोलकाता के और 3 केरल के हैं। कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस एयरपोर्ट पर गुरुवार को दो यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि दोनों यात्री थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक से लौटे थे।

इससे पहले, बैंकॉक से लौटा एक और यात्री एयरपोर्ट पर थर्मल स्कैनिंग के दौरान संक्रमित पाया गया था। इस बीच, दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गुरुवार को स्पाइसजेट की फ्लाइट से बैंकॉक से लौटे एक यात्री को संदिग्ध पाया गया। उसकी जांच की जा रही है। चीन में इस वायरस से बुधवार को 242 मौतें दर्ज की गईं। वहां अब मरने वालों का आंकड़ा 1365 हो गया।

कोरोनावायरस के करीब 60 हजार मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, जापान के योकोहोमा तट पर फंसे डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर अब तक 218 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

क्रूज पर मौजूद भारतीय सुरक्षा अधिकारी सोनाली ठाकुर ने बुधवार को भारत सरकार से मदद की अपील की। एक न्यूज चैनल से वीडियो के जरिए हुई बातचीत में उन्होंने कहा- संक्रमण तेजी से फैल रहा है। हमें डर है कि हम भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। हम बस घर वापस जाना चाहते हैं। इससे पहले भी जहाज पर मौजूद भारतीय क्रू मेंबर्स ने सरकार से मदद मांगी थी।

डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर सवार दो भारतीय संक्रमित

डायमंड प्रिंसेज क्रूज पर सवार दो भारतीय बुधवार को कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए थे। जापान में भारतीय दूतावास ने इसकी जानकारी दी। दूतावास ने बताया कि यात्रियों और क्रू मेंबर समेत 160 भारतीय इस जहाज पर सवार हैं। जापान में वायरस का संक्रमण न फैले इसके लिए क्रूज को 19 फरवरी तक पोर्ट पर ही रोके रखने का फैसला किया गया है। क्रूज में कुल 3711 लोग सवार हैं।

अमेरिका विमान कंपनी ने उड़ानें स्थगित की

अमेरिका की प्रमुख विमान सेवा कंपनी यूनाइटेड एयरलाइंस ने कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच चीन जाने वाली उड़ानों को 24 अप्रैल तक स्थगित रहने देने का फैसला किया है।

वियतनाम में 15 मामलों की पुष्टि

वियतनाम ने गुरुवार को घोषणा की कि कोरोनावायरस के संक्रमण की आशंका के कारण 10 हजार लोगों को 20 दिन तक निगरानी में रखा जाएगा। अब तक देश में 15 मामलों की पुष्टि हुई है।

डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस का नाम कोविड-19 रखा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को नोवेल कोरोनावायरस का नया आधिकारिक नाम ‘कोविड-19’ रखा। को- कोरोना, वि- वायरस और डी का मतलब डिजीज है। चीन के हेल्थ कमीशन ने 8 फरवरी कोरोनावायरस का नाम बदलकर नोवेल कोरोनावायरस निमोनिया (एनसीपी) कर दिया था।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।