नई दिल्लीं। कोरोना वायरस के प्रकोप ने पूरी दुनिया को अपने चपेट में लिया है। अब एक खबर मिल रही है कि महाराष्ट्र कोरोना वायरस संक्रमण से औसत मौत के मामलों में दुनिया में पहले नंबर पर आ गया है। इस बात का खुलाया मेडिकल एजुकेशन ऐंड ड्रग्स डिपार्टमेंट ( MEDD ) ने किया है। रिपोर्ट आने के बाद से महाराष्ट्र सरकार सकते में है। एमईडीडी रिपोर्ट को गंभीरता से लेते हुए महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दो हाई लेवल कमिटी कोरोना पर नजर रखने के लिए गठित कर दी है।

दरअसल, कोरोना महामारी की वजह से पूरी दुनिया संकट में है। इस मामले में पिछले पांच दिनों यानि 10 अप्रैल से लेकर 15 अप्रैल तक के आंकड़े काफी चौंकाने वाले हैं। इन आंकड़ों के आधार पर कोरोना से मौत के मामले में महाराष्ट्र दुनिया में पहले नंबर पर आ गया है। इस बात का खुलासा मेडिकल एजुकेशन ऐंड ड्रग्स डिपार्टमेंट महाराष्ट्र की ओर से जारी आधिकारिक आंकड़ों से हुआ है। एमईडीडी की रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र में कोरोना से औसत मृत्यु दर दुनिया में सबसे ज्यादा है।

इस रिपोर्ट ने राज्य और केंद्र सरकार के साथ स्वास्थ्य विभाग की चिंता भी बढ़ा दी है। महाराष्ट्र के लिए पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट के लिए ये आंकड़े चौंकाने वाले हैं। 10 से 15 अप्रैल के बीच कोरोना के इन आंकड़ों का मेडिकल एजुकेशन ऐंड ड्रग्स डिपार्टमेंट (MEDD) ने ही विश्लेषण किया है।

महाराष्ट्र में मंगलवार यानि 14 अप्रैल को कोरोना से 12 मौतों के बाद राज्य में मृतकों की संख्या 160 पहुंच गई। इसके साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना से मृत्यु दर 6.84 प्रतिशत पहुंच गई है। दूसरी ओर कोरोना से दुनिया में 5702 और मौतों के बाद अब तक 1 लाख 11 हजार 652 लोगों की जान जा चुकी है। इस लिहाज से दुनिया में कोरोना मृत्यु दर 6.29 प्रतिशत पर है।

भारतीयों की कोरोना से औसत मृत्यु दर 3.27 है। मंगलवार को 32 मौतों के साथ ही देश में अब तक कोरोना से 338 मौतें हो चुकी हैं। हालांकि बुधवार को हेल्थ मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 377 हो गई है।

13 अप्रैल को भी इसी तरह का ट्रेंड देखने को मिला था। इस दिन 21 मौतों के साथ महाराष्ट्र में कोरोना से मरने वालों की तादाद 148 पहुंच गई थी। उस दिन मृत्यु दर 7.41 प्रतिशत दर्ज हुई थी। दूसरी ओर इसी दिन दुनिया में 6262 मौतें हुई थीं। उस वक्त कुल 1 लाख 5 हजार 952 मौतों के साथ वैश्विक कोरोना मृत्यु दर 6.24 प्रतिशत थी। दूसरी ओर इसी दिन देश में 34 मौतों के साथ कुल 307 मौतें हुई। इस लिहाज से मृत्यु दर 3.35 प्रतिशत दर्ज की गई थी।

महाराष्ट्र में कोरोना से मौत के मामले की गंभीरता को देखते हुए महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दो हाई लेवल कमिटी बनाई हैं। इसमें एक मुंबई के लिए है जबकि दूसरी बाकी पूरे प्रदेश के लिए है। यह कमिटी मौतों की बढ़ती संख्या की जांच के साथ उपचार के लिए सुझाव देगी।

इस बारे में स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने बताया कि मुंबई कमिटी की अध्यक्षता डॉक्टर अविनाश सुपे करेंगे। जबकि 6 एक्सपर्ट्स वाली स्टेट कमिटी के हेड स्वास्थ्य निदेशक होंगे। यह कमिटी सुझाव देगी कि कैसे राज्य में मौतों को कम किया जाए।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net