टीआरपी डेस्क। दुनियाभर में कोरोना वायरस से दहशत फैली हुई है। चीन में ही एक हजार से ज्यादा लोगों की इस वायरस से मौत हो चुकी हैं। अभी दुनिया इसके खतरे से उबरी भी नहीं है कि एक और रहस्यमयी वायरस के सामने आने की जानकारी मिली है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्राजील के वैज्ञानिकों ने Yaravirus की पहचान की है, जो वायरसों को लेकर सैंकड़ों सालों से हो रही रिसर्च को चुनौती देता नजर आ रहा है। Yaravirus ब्राजील के बर्नार्ड लास्कोला और जोनाटस एस एब्राहाओ के रिसर्च पेपर के दौरान पाया गया। इसमें प्रोटीन को Synthesise करने की क्षमता है। यह अपने DNA को रिपेयर कर लेता है और जिंदा रहते हुए इसे कई गुना तक कर लेता है।

रिसर्च पेपर के मुताबिक इसे Amoebal Viruses की किसी भी कैटेगरी में नहीं रखा जा सकता है। रिसर्च में सामने आया है कि यह वायरस अन्य वायरसों की तुलना में बड़ा है। इसके पार्टिकल की साइज 80-nm है। यह ब्राजील के पम्पुल्हा में एक कृतिम तालाब में मिला था।

हालांकि अब तक इस वायरस से किसी भी तरह की बीमारी होने की बात सामने नहीं आई है। लेकिन इसके मिलने के बाद इतना तो तय है कि वायरस को लेकर दशकों से जारी रिसर्च को नई दिशा मिल सकेगी।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।