रायपुर /बिलासपुर। दुनिया में फैल रहे कोरोना वायरस का असर सिर्फ इंसान पर ही नहीं, बल्कि इंसानों के उपयोग करने वाले सामानों व अन्य चीजों पर भी हो रहा है। चीन में फैले कोरोना वायरस के असर से सोना के दाम में भी बढ़ोतरी हो रही हैं। इससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव रोज तेजी से बढ़ रहा है।

डॉलर की कीमत में भारी उछाल के कारण यह स्थिति हुई है। इससे सराफा बाजार में उथल-पुथल है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर व न्यायधानी बिलासपुर में भी सोना 42 हजार आठ सौ रुपए पहुंच गया। एक दिन पहले 41 हजार आठ सौ रुपये था।

कोरोना वायरस का असर सोना के दाम पर भी, ऐसे बढ़ रही सोने की कीमत के लिए इमेज नतीजे

व्यपारियों का कहना हैं कि मार्केट में यही स्थिति रही तो आगामी दिनों में सोना 50 हजार रुपये पहुंच जाएगा। सोने की निवेश मांग में लगातार तेजी देखने को मिल रही है।

बता दे, कोरोना वायरस के प्रकोप से ग्लोबल इकोनॉमी में उपजे संकट के चलते सोना लगातार सेफ हैवन के रूप में मजबूत हो रहा है। यही कारण है कि सोने की कीमतें इस साल वैश्विक बाजार में करीब सात फीसद तक बढ़ गई है।

सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष राजू सलूजा ने जानकारी दी है कि शादी का सीजन शुरू होने के साथ ही सोने-चांदी के दाम में और तेजी आने की संभावना है।

महंगे होते जेवरों के भाव को देखते हुए गोल्ड प्लेटेड, एक ग्राम सोने का जेवर और आर्टिफिशियल ज्वेलरी की डिमांड भी तेजी से बढ़ने लगी है। एक तरफ जहां सोना अपना नया शिखर बनाते जा रहा है और सराफा बाजार में ग्राहकी की रफ्तार सुस्त हो गई है। वही दूसरी तरफ वैश्विक बाजार की बात करें, तो सोने की कीमतें सात वर्षों के उच्चतम स्तर पर आ गई हैं।

कोरोना वायरस के चलते निवेशकों के लिए सोने के सेफ हैवन के रूप में मजबूत होने के कारण सोने की कीमतों में यह तेजी दर्ज की गई है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, वैश्विक बाजार में शुक्रवार को सोने का हाजिर भाव 0.93 फीसद या 15.05 डॉलर की तेजी के साथ 1,634.61 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रहा था।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net