नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आने वाले हैं। 24 फरवरी को दौरे पर आएंगे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर वॉशिंगटन से सीधे अहमदाबाद पहुंचेंगे। जहां पीएम मोदी उनका स्वागत करेंगे। इसके बाद दोनों नेता एक रोड शो करेंगे और साबरमती आश्रम पहुंचेंगे।

अहमदाबाद के बाद ट्रंप आगरा ताजमहल देखने पहुंचेंगे और फिर दिल्ली जाएंगे। इस दौरान राष्ट्रपति की सुरक्षा चाक-चौबंद रहेगी। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों की मंजूरी के बिना कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता। इस दौरान राष्ट्रपति ट्रंप के काफिले में 13 वाहन होंगे, जिनमें राष्ट्रपति ट्रंप अत्याधुनिक और बड़े से बड़े हमले को भी झेलने में सक्षम बीस्ट कार में मौजूद रहेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के काफिले

Image result for अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के काफिले

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के काफिले में सबसे आगे 9 बाइक सवार पुलिसकर्मी होती हैं, जो कि एंटी हाईजैकिंग ड्राइविंग में एक्सपर्ट होते हैं। इसके बाद रूट कार होती है, जो कि पूरे काफिले का नेतृत्व करती है। तीसरे नंबर पर लीड कार एक एसयूवी होती है, जिसमें सुरक्षाकर्मी सवार होते हैं।

इसके बाद स्पेयर कार होती है, जो कि हमलावरों को बहकाने के लिए देखने में बिल्कुल राष्ट्रपति की कार बीस्ट जैसी ही होती है। इसके बाद राष्ट्रपति की कार बीस्ट होती है। राष्ट्रपति की कार में राष्ट्रपति के साथ ही उनका एक बहरूपिया भी मौजूद रहता है।

छठे नंबर की कार में राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए क्लोज प्रोटेक्शन ग्रुप के जवान होते हैं। इसके बाद वॉट टावर कार होती है, जिसमें रिमोट कंट्रोल बम और हथियारों को रोकने की ताकत होती है। आठवें नबर की कार में न्यूक्लियर बटन के साथ सैन्य अधिकारी और डॉक्टर मौजूद रहते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले में नौवें नंबर की कार में सीक्रेट सर्विस काउंटर असॉल्ट टीम के सदस्य होते हैं। दसवीं कार में अमेरिकी न्यूज सर्विस और व्हाइट हाउस की मीडिया टीम होती है। काफिले की एक कार में सेंसर यूनिट से लैस टीम होती है, जो न्यूक्लियर, बायोलॉजिकल और केमिकल हमले पर प्रतिक्रिया देने में सक्षम होती है।

काफिले की अंतिम दो गाड़ियों में सुरक्षाकर्मियों की टीम होती हैं, जो किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अत्याधुनिक हथियारों से लैस होती है। बता दें कि भारत दौरे पर ट्रंप की सुरक्षा सात स्तरीय होगी, जिसमें राष्ट्रपति के नजदीक का सबसे पहला घेरा अमेरिका की सीक्रेट सर्विस का होगा, जिसके बाद दूसरा घेरा एसपीजी, तीसरा एनएसजी फिर चेतक कमांडों का घेरा होगा।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net