लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ वाली नेतृत्व सरकार ने त्यौहारों से पहले ही जनता को बड़ी सौगात दी है इस दौरान सरकार ने उज्जवला योजना के तहत 1.75 करोड़ लाभर्थियों को 2 मुफ़्त एलपीजी गैस सिलेंडर देने की जगह उनके बैंक खाते में पैसे भेजने की योजना बना रही है। एक सिलेंडर के लिए 914.50 रुपये का भुगतान होगा। इसकी पहली किस्त दीवाली से पहले खातों में भेजी जाएगी। इसके लिए लाभार्थियों के बैंक एकाउंट को आधार से लिंक कराने की कार्रवाई तेज करने की बात कही गई है।


लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने कसी कमर
भाजपा ने 2022 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 2 मुफ्त गैस सिलेंडर देने का वादा किया था। ये दोनों सिलेंडर होली व दीवाली पर दिए जाने है। परंतु चुनाव के नतीजे आने के बाद दो बार होली व एक बार दीवाली बीत चुकी है। मगर, इस वादे पर अभी अमल का इंतजार है। इधर, तेजी से बढ़ती महंगाई और नजदीक आते लोकसभा चुनाव से पहले सरकार इस वादे पर अमल के फॉर्मूले पर विचार कर रही है। जहां एक ओर लोकसभा चुनाव का समय नज़दीक आता जा रहा है वहीं, पार्टी इन चुनाव को जीतने में किसी तरह की कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है।


सिलेंडर की वर्तमान किमत 1144 रुपये
मिली जानकारी के अनुसार, सिलेंडर के वर्तमान समय में 1144 रुपये में केंद्र सरकार से मिलने वाली 230 रुपये की सब्सिडी व बैंक विनिमय दर को घटाकर करीब 914.50 रुपये भुगतान पर सहमति बनाई है। सरकार की ओर से तय किया गया है कि योजना में लाभार्थियों के केवल आधार लिंक बैंक खातों में ही भुगतान किया जाएगा।