रायपुर । छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र विधान सभा भवन में हुआ, इस दौरान निर्णय लिया गया बजट मार्च में पेश किया जायगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 3 मार्च को बजट पेश करेंगे, हालांकि पहले ये लग रहा था कि इस माह की आखिरी तारीख को छत्तीसगढ़ का बजट पेश होगा, लेकिन अब ये तय किया गया है कि 3 मार्च को छत्तीसगढ़ का बजट आयेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 2020-21 का लेखा-जोखा विधानसभा में रखेंगे।

दरअसल पिछले कई दिनों से ये लग रहा था कि 29 फरवरी को बजट आ सकता है, लेकिन 29 फरवरी को भूपेश कैबिनेट की बैठक कोरबा के सतरेंगा में रख दी गयी, इस वजह से बजट की तारीख आगे बढ़ा दी गयी है।

बता दें कि 1 अप्रैल तक चलने वाले बजट सत्र में कुल 22 बैठकें होगी।बजट सत्र को लेकर सत्ता पक्ष से लेकर विपक्ष तक ने खूब सवाल लगाये हैं। 1900 से ज्यादा सवाल विधानसभा में इस बार सदस्य पूछेंगे। विपक्ष में इस बार बड़ी संख्या में सवाल किसानों से जुड़े पूछे गये हैं, वहीं शिक्षाकर्मियों और शिक्षा विभाग से जुड़े भी काफी सवाल हैं। कानून व्यवस्था, डीएमएफ, रेत खनन, धान खरीदी और निर्माण कार्यों को लेकर खूब सवाल पूछे गये हैं।

बजट का जो प्रारंभिक स्वरूप सामने आया है, उसके मुताबिक एक लाख 4 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया जायेगा। इस बार भी बजट में किसानों के लिए बड़ा प्रावधान किया जायेगा। किसानों को धान खरीदी की अंतर राशि का ऐलान भी बजट में किया जायेगा, माना जा रहा है कि इसके लिए राज्य सरकार करीब 5000 करोड़ का प्रावधान करने जा रही हैं। वहीं शिक्षा के लिए भी इस बार के बजट में काफी कुछ होगा। फिर चाहे शिक्षा की गुणवत्ता सुधराने, स्कूलों के कायाकल्प या फिर शिक्षकों के उत्थान की बात हो।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net