टीआरपी डेस्क।  आप सब डायबिटीज जैसे बीमारी के बारे में तो जान ही रहे होंगे। और आपको पता ही है, डायबिटीज को कंट्रोल रखा जा सकता है, मगर इसे जड़ से खत्म करने का तरीका आज तक नहीं मिल पाया है। ऐसे में जितना हो सके खुद को इस खतरनाक बीमारी से बचाएं रखना चाहिए। डायबिटीज से बचने का एक मात्र तरीका है खुद को फिट रखें। आपका वजन, खान-पान एक दम सही होना चाहिए, ताकि इस तरह जीवन भर लगी रहने वाली बीमारी आपको हो ही न। मगर यदि आप इस समस्या की चपेट में आ चुके हैं, तो कुछ घरेलू उपायों के जरिए खुद को फिट रख सकते हैं।

जानिए घरेलू उपाय

आंवला पाउडर

Image result for आंवला पाउडर

आयुर्वेद के अनुसार यदि आप रोजाना दिन में 1 चम्मच आंवला पाउडर खाते हैं, तो आपका बल्ड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। आंवला पाऊडर को आपको गुनगुने पानी के साथ ही लेना है।

त्रिफला पाउडर

Image result for त्रिफला पाउडर

अगर आपका ब्लड शुगर लेवल और वजन दोनों ज्यादा है तो आपके लिए त्रिफला पाउडर बहुत लाभदायक है। रोज रात सोने से पहले 1 चम्मच इस पाउडर को लेने से नेचुरल तरीके से आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा।

करेले का जूस

 

इसके अलावा अगर शुगर लेवल बहुत ज्यादा है तो हफ्ते में दो बार करेले का 1 छोटा गिलास जुस पिएं। अगर आप इसे नहीं पी सकते तो लौकी के जूस में थोड़े सा करेले का रस डालकर पिएं।

लौकी की सब्जी

Image result for लौकी की सब्जी

 

इसके अलावा खाने में लौकी की सब्जी ज्यादा लें। अगर आप हफ्ते में दो बार लौकी की सब्जी खाते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल बैलेंस रहता है।

सेब

Image result for सेब

ब्लज शुगर पेशेंट्स के लिए सेब बहुत ही जरुरी फल है। इसका कारण, बल्ड शूगर के पेशेंट्स ज्यादा फल नहीं खा सकते, मगर यदि वह हर रोज 1 सेब खाएं तो उनके शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी होगी।

बिना चीनी के दूध

Image result for दूध

डायबिटिक पेशेंट्स को कमजोरी काफी ज्यादा महसूस होती है। ऐसे में रोज रात बिना चीनी के दूध इन पेशेंट्स के लिए बहुत जरुरी है।

सैर

Image result for सैर

सुबह शाम 30 मिनट की सैर आपके लिए बहुत जरुरी है। हो सके तो सुबह हरी घास पर कुछ देर जरुर टहलें। इससे बॉडी में इंसुलिन कुदरती तरीके से बनेगा। साथ ही आपका वजन और ब्लड शुगर लेवल बैलेंस रहेगी।

इन सब के अलावा मिठाइयों, सॉफ्ट ड्रिंक्स और डिब्बे में बंद खाने से जितना दूर रहें आपके लिए उतना अच्छा रहेगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net