रायपुर। प्रदेश के आरपीएफ ने होली के अवसर पर यात्री सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए अपनी कमर कस ली है। जिससे इस साल की होली शांतिपूर्ण ढंग से हो सके। राजधानी रायपुर रेलवे मंडल में रेलवे सुरक्षा बल के जवानों और अधिकारियों की छुट्टी होली तक रद्द कर दी गई है।

बहुत जरूरी होने पर ही किसी सुरक्षा जवान को छुट्टी मिलेगी। इससे सुरक्षा जवान दूर रहने वाले परिजनों से भी होली में नहीं मिल पाएंगे और प्लेटफॉर्म या ट्रेन ड्यूटी करते होली मनाएंगे। आरपीएफ के अधिकारी का कहना है कि होली में ट्रेनों में होने वाली भीड़ को देखते हुए होली तक सभी की छुट्टी निरस्त कर दी गई है।

रायपुर रेलवे स्टेशन से एक दिन में तकरीबन 112 ट्रेनें तथा करीब 70 हजार यात्री एक दिन में सफर करते हैं। रंगों का पर्व होली इस बार 10 मार्च को पड़ रही है। त्यौहार पर ट्रेनों में भीड़ बढ़ जाती है। खासकर बाहर से कमाने खाने के चक्कर में आने वालों को त्यौहार पर अपने घरों की ओर लौटना होता है। इसके चलते लंबी दूरी की गाड़ियों में बड़ी संख्या में मुसाफिरों की भीड़ उमड़ती है। ऐसे में अव्यवस्था का माहौल उत्पन्ना हो जाता है। इस वजह से राजधानी रायपुर आरपीएफ स्टेशन मंडल ने सुरक्षा व्यवस्था के कड़े बंदोबस्त कर लिए हैं।

रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारी ने बताया कि रायपुर रेलवे मंडल में कुल 394 कर्मचारी और अधिकारी हैं। रेलवे प्रशासन ने ट्रेनों और स्टेशनों पर गस्त बढ़ा दी है। कंट्रोल रूम में भी एक्सपर्ट बैठा दिए गए हैं, जिससे वह स्टेशन पर होने वाली पल-पल की गतिविधियों पर नजर रख सकें।

स्पेशल टीम का गठन

होली के त्योहार के सीजन में रायपुर रेलवे स्टेशन व यात्री सुरक्षा के लिए आरपीएफ में युवा जवानों की टीम का गठन हुआ है। आर्म्स एवं वॉकी-टॉकी से लैस टीम के जवान सादे लिबास में ट्रेनों और प्लेटफॉर्म पर चौकसी करेंगे।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net