टीआरपी डेस्क। दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। केरल में कोरोना के 5 और तमिलनाडु में 1 पॉजिटिव केस सामने के साथ ही देश में अब तक कोरोना से पीड़ित लोगों की संख्या 40 पहुंच गई है। इससे पहले शनिवार को जम्मू-कश्‍मीर में कोरोना वायरस का पहला पॉजिटिव केस मिला था।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया कि कोरोना वायरस से पीड़ित 5 लोगों को आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती कराया गया है। ये सभी मामले पथानामथिट्टा जिले में सामने आए हैं। यहां हाल ही में तीन लोग इटली से लौटे थे। इनको कोराना का संक्रमण था और इसकी वजह से दो अन्य लोग भी वायरस का शिकार हो गए।

वहीं दुनिया भर में देखें तो चीन के बाद सबसे ज्यादा इटली में 233 लोग मारे जा चुके हैं। यहां 5883 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक चीन के बाहर 21,114 लोग संक्रमित हुए हैं और 413 लोगों की मौत हुई है।

चीन के हेल्थ कमीशन ने रविवार को कहा कि शनिवार को अस्पताल से 1660 लोगों को छुट्टी मिली। यहां अब तक 57,065 नागरिक ठीक हो चुके हैं। चीन में सबसे ज्यादा हुबेई प्रांत में 67707 लोग संक्रमित हुए हैं। यहां का वुहान शहर कोरोनावायरस का केंद्र रहा है।

भारत में अब तक 40 पॉजिटिव केस

कोरोना वायरस LIVE: केरल में 5 नए पॉजिटिव केस, जानिए देश-दुनिया का हाल

भारत सरकार इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगातार कई कदम उठा रही है। जिन लोगों में कोरोना के लक्षण मिले हैं, उनमें इटली के 16 नागरिक हैं। इसके अलावा केरल में 5, तमिलनाडु में 2, आगरा में 6, दिल्ली में 3, नोएडा, गाजियाबाद और तेलंगाना में एक-एक मामले की पुष्टि हुई है।

खुद पीएम नरेंद्र मोदी हालात पर नजर बनाए हुए हैं। तमिलनाडु ही हेल्थ सेक्रटरी बीला राजेश ने बताया कि एक शख्स कोरोना पॉजिटिव मिला है और उसे अस्पताल में निगरानी में रखा गया है। उन्होंने बताया कि राज्य में 1086 संदिग्ध मरीजों को घर में आइसोलेट करके रखा गया है।

जम्मू-कश्‍मीर में भी कोरोना का पहला पॉजिटिव केस

शनिवार को जम्मू-कश्‍मीर में कोरोना वायरस का पहला पॉजिटिव केस सामने आया। वहीं, अमृतसर में भी 2 संदिग्ध केस मिले हैं। ये दोनों केस शुरुआती जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं। दोनों ही मरीज हाल ही में इटली गए थे और दोनों ही होशियारपुर के रहने वाले हैं। अब उनके सैंपल को फाइनल टेस्ट के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे भेजा गया है। वहीं, लद्दाख और तमिलनाडु में भी कोरोना के दो-दो पॉजिटिव केस का पता चला है।

दुनियाभर में कोरोना की स्थिति

कैलिफोर्निया के बाद न्यूयॉर्क में इमरजेंसी लगी

अमेरिका के न्यूयॉर्क में शनिवार को कोरोनोवायरस के मामले बढ़कर 76 हो गए। इसके बाद वहां के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने राज्य में आपातकाल घोषित कर दिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर में 11, न्यूयॉर्क के वेस्टचेस्टर काउंटी में 57, लॉन्ग आइलैंड के नासाओ काउंटी में चार, रॉकलैंड काउंटी और साराटोगा काउंटी में 2-2 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इससे पहले कैलिफोर्निया में भी इमरजेंसी लगाई गई थी।

ट्रंप के कार्यक्रम में कोरोना संक्रमित शामिल!

NBT

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ड्रंप के कार्यक्रम में कोराना संक्रमित के पहुंचने की खबर सामने आने से हड़कंप मच गया। अमेरिका में शीर्ष राजनीतिक कंजर्वेटिव्स के एक सम्मेलन में यह शख्स शरीक हुआ। इस सम्मेलन में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति माइक पेंस भी शामिल हुए थे।

वाशिंगटन के पास 26-29 फरवरी को हुए इस कार्यक्रम में वाइट हाउस के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए थे। कार्यक्रम के आयोजक अमेरिकन कंजर्वेटिव यूनियन ने ट्वीट किया कि यह वायरस सम्मेलन से पहले फैला था। न्यू जर्सी के एक अस्पताल ने व्यक्ति की जांच की और पॉजिटिव नतीजे की घोषणा की।

इस व्यक्ति को अलग रखा गया है और वह न्यू जर्सी में डॉक्टरों की निगरानी में है। बयान में कहा गया है कि इस व्यक्ति का राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति से कोई संपर्क नहीं था और वह मुख्य सभागार में कार्यक्रमों में शामिल नहीं हुआ।

एशिया: दक्षिण कोरिया में 7134, ईरान में 5823 चपेट में हैं

एशिया में दक्षिण कोरिया, ईरान सबसे ज्यादा इससे प्रभावित है। ईरान में संक्रमितों की संख्या 5823 और मौतों का आंकड़ा 145 हो गया है। दक्षिण कोरिया में 7134 केस सामने आए हैं, वहीं 44 लोग मारे गए हैं। द.कोरिया के दाएगू शहर सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां 5 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

जापान में संक्रमण के 1116 मामले सामने आए हैं, जबकि 12 लोगों की मौत हो चुकी है। उधर, भूटान में कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया है। एक अमेरिकी पर्यटक में संक्रमण की पुष्टि हुई है। 76 साल का अमेरिकी नागरिक दो मार्च को भारत से भूटान आया था। 5 मार्च को बुखार के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया

अर्जेंटीना में कोरोना से मौत का पहला मामला

अर्जेंटीना में कोरोना वायरस संक्रमण से 64 साल के एक बुजुर्ग की मौत हो गई। लातिन अमेरिकी देश में संक्रमण से मौत का यह पहला मामला है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मरीज ब्यूनस आयर्स में रहते थे। वह हाल में यूरोप की यात्रा पर गए थे, जहां से लौटने के बाद, उन्हें जुकाम, बुखार और गले में तकलीफ होने की समस्या हुई थी।

इसके बाद उनके खून के नमूनों की जांच की गई तो उन्हें कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इसके अलावा पेरू में शनिवार को कोविड -19 के पांच नए मामले सामने आए। इसी के साथ देश में संक्रमण के छह मामले हो गए हैं।

मेडिकल मास्क के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाएगा फेसबुक

फेसबुक ने चेहरे पर लगाए जाने वाले मेडिकल मास्क संबंधी विज्ञापनों पर स्थायी रूप से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। कोरोना के बारे में सोशल मीडिया के जरिए फैल रही अफवाहों को रोकने के मकसद से ऐसा किया जा रहा है।

कंपनी ने कहा कि इस फैसले के तहत सोशल मीडिया मंच पर विज्ञापनों पर रोक लगने के साथ साथ फेसबुक मार्केटप्लेस पर कमर्शल उद्देश्य से भी पोस्ट डालने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। फेसबुक ने कहा कि वह आगामी कुछ दिनों में प्रतिबंध लगाना शुरू करेगा।

इटली में म्यूजियम, सिनेमा हॉल हुए बंद

NBT

इस बीच इटली ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के प्रयासों के तहत देश भर में संग्रहालय, सिनेमा और थिअटर बंद कर दिए हैं। उत्तरी इटली में लाखों लोगों को रविवार तड़के जबरन अलग-थलग कर दिया गया। घातक वायरस को फैलने से रोकने के सरकार के कठोर प्रयासों के तहत यह कदम उठाया गया है।

प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने बताया कि उन्होंने वेनिस और मिलान समेत उत्तरी इटली के बड़े हिस्सों में आवाजाही पर सख्त पाबंदियां लगाने की योजना पर दस्तखत किए हैं।

दुनिया के प्रमुख देशों में कोरोनावायरस से हुई मौतें और पीड़ितों की संख्या 

देशसंक्रमणमौत
चीन80,6953097
द. कोरिया713444
इटली5883233
ईरान5823197
जापान111612
जर्मनी7990
फ्रांस94911
स्पेन50010
अमेरिका41719
स्विट्जरलैंड2681
नीदरलैंड्स1881
सिंगापुर1300
ब्रिटेन2062
हॉन्गकॉन्ग1082
स्वीडन1370
ऑस्ट्रेलिया632
थाईलैंड501
ताइवान451
इराक544
अर्जेंटिना91

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।