नई दिल्ली /बेंगलुरू। कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार को कर्नाटक यूनिट का अध्यक्ष बनाया गया है। एक दिन पहले पार्टी ने उन्हें मध्यप्रदेश में राजनीतिक संकट की वजह बने बागी विधायकों को मनाने की जिम्मेदारी सौंपी थी। डीके शिवकुमार को पार्टी का संकटमोचक भी कहा जाता है।

पार्टी ने शिवकुमार के साथ ईश्वर खंडारे, सतीश जर्खिहोली और सलीम अहमद कर्नाटक स्टेट कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया है। स्टेट कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाए जाने के बाद शिवकुमार ने कहा कि हम एक टीम हैं। मैं अकेला नहीं हूं। हम सभी एक साथ हैं और साथ मिलकर काम करेंगे।

कांग्रेस ने कर्नाटक के साथ दिल्ली कांग्रेस में भी अध्यक्ष की नियुक्ति की है। पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, दिल्ली यूनिट की कमान अनिल चौधरी को सौंपी गई है। वहीं, अभिषेक दत्त, जयकिशन, मुदित अग्रवाल, अली हसन और शिवानी चोपड़ा को दिल्ली कांग्रेस का उपाध्यक्ष बनाया गया है।

कर्नाटक में बगावत रोकने का जिम्मा शिवकुमार को ही दिया गया था

कर्नाटक में हुए सियासी नाटक में शिवकुमार पार्टी के संकटमोचक बनकर उभरे थे। एचडी कुमारस्वामी की सरकार के समय जब जेडीएस और कांग्रेस के विधायकों ने बगावत की थी, तो शिवकुमार को ही संकट टालने की जिम्मेदारी दी गई थी। इस्तीफा देकर मुंबई चले गए विधायकों को मनाने भी उन्हें ही भेजा गया था। हालांकि बाद में 17 विधायकों ने बगावत कर दी थी। इसके बाद येदियुरप्पा के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी थी। दल बदलने वाले विधायकों को स्पीकर ने अयोग्य करार दे दिया था। उपचुनाव में इन्हें भाजपा ने टिकट दिया था।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter परFollow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।