रायपुर/नई दिल्ली। कोरोनावयरस का कहर चाइना के बाद अब भारत को भी अपनी गिरफ्त में ले रहा है। यहां करीब 50 से ज्यादा संदिग्ध मरीज मिले हैं। चूंकि जानवरों से इस बीमारी का खतरा ज्यादा है। ऐसे में लोगों ने चिकन-मटन खाने से दूरी बना ली है। लोगों ने नॉनवेज की जगह कटहल को अपना नया ऑप्शन बनाया है। इसी के चलते मार्केट में चिकन से कटहल ज्यादा महंगा हो गया है।

चिकन, मटन के दाम गिरे

लोग संक्रमण से बचने के लिए नॉनवेज खाने से बच रहे हैं। इसी के चलते चिकन और मटन के दाम में गिरावट आई है। चिकन जहां 80 रुपए किलो में मिल रहा है। वहीं कटहल की कीमत लगभग 120 रुपए किलो तक पहुंच गई है।

पहले यही मामूली-सा कटहल 50 रुपए किलो में बिकता था। लोग कटहल का इस्तेमाल वेज बिरयानी में ज्यादा कर रहे हैं। चूंकि ये खाने में काफी कुछ नॉनवेज जैसा लगता है इसलिए लोगों ने इसे विकल्प के तौर पर लिया है।

कई बीमारियों से भी बचाता है कटहल

खाने में टेस्टी होने के साथ कटहल कई बीमारियों से भी बचाता है। कटहल में विटामिन C,विटामिन E और विटामिन K पाया जाता है। ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी बढ़ाता है। इससे खून की कमी भी दूर होती है।

कटहल Calcium और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है। इससे हड्डियाँ मजबूत बनती हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए भी कहटल फायदेमंद है क्योंकि ये फ्लू से बचाने में मदद करता है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter परFollow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।