नई दिल्ली। कोरोना वायरस से बचने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)ने दिशा निर्देश जारी किया है। जिसमें कोरोना वायरस से बचने को लेकर एक गाइडलाइन तैयार किया है। बताया गया है कि गर्म पानी से नहाने से कोरोना नहीं फैलता। इसके अलावा सुरक्षात्मक उपायों में अक्सर अपने हाथों की सफाई करें, भीड़ भाड़ वाले जगहों में जाने से बचे, खांसते व छींकते समय मुंह में कपड़ा रखें।

बहरहाल कोरोना वायरस को लेकर लोगों के मन में कई ऐसी धारणाएं हैं। इन सब को दूर करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन बचाव के दिशा निर्देश जारी किए हैं। कई लोगों को लग रहा है कि ठंड के कारण ये और बढ़ सकता है या फिर गर्म वातावरण में यह संक्रमण जल्द खत्म हो सकता है। जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इससे इंकार किया है।

जारी किए गए गाइडलाइन के अनुसार वायरस गर्म और उमस वाले वातावरण सहित सभी क्षेत्रों में फैलता है। ठंड के मौसम का कोरोना वायरस से कोई लेना देना नहीं है। ये लोगों का मिथ है कि मौसम नए कोरोना वायरस या अन्य बीमारियों को मार सकता है।

लोगों के शरीर का नार्मल टेम्प्रेचर लगभग 36.5 डिग्री से 37 डिग्री तक रहता है। इसलिए अपनी सफाई पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना जरूरी है। गर्म पानी से नहाने से कोरोना नहीं फैलता।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है यह एक हवा में फैलने वाला वायरस है जो सांस द्वारा फैलता है। जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसता या छींकता है तो पानी की बिंदु हवा में फैलते हैं, जिससे संक्रमण दूसरे तक पहुंचता है।

संक्रमण से बचने के लिए अक्सर अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित साबुन और पानी से धोना चाहिए। हाथ धोने के बाद तौलिये या गर्म हवा के ड्रायर से सुखाना चाहिए। बचाव के उपायों को लेकर यदि सतर्क रहेंगे तो किसी प्रकार का डर नहीं हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter परFollow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।