नई दिल्ली। घातक कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में चल रहा है। भारत में भी अब कोरोना आ चूका है। देश में अब तक वायरस के संक्रमण के 83 मामले सामने आए हैं। दो मरीजों की मौत भी हो चुकी है। इस जानलेवा वायरस के संक्रमण को रोकने के लगातार कोशिशें जारी हैं। अब तिहाड़ जेल प्रशासन ने भी कोरोना की जांच के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाया है। जिसमें मौजूदा कैदियों की जांच की स्क्रीनिंग की गई है। इसके साथ ही जेल प्रशासन ने नए कैदियों की जांच पर खास फोकस किया है।

कैदियों की जांच के लिए बनाया गया आइसोलेशन वार्ड

गौरतलब है की, कोरोना वायरस से प्रभावित ईरान की जेलों में बंद कैदियों में भी इसके संक्रमण की खबरें सामने आई हैं। ईरान की जेलों में कोरोना फैलने की खबरें आने के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन ने कोरोना वायरस को लेकर खास तैयारी की है। जेल प्रशासन ने अलग से आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं, जिसमें मौजूदा कैदियों की स्क्रीनिंग की गई। जिसमें सभी सुरक्षित मिले हैं। इसी के साथ जेल प्रशासन ने नए कैदियों की स्क्रीनिंग पर खास ध्यान दे रहा है।

नए कैदियों के लिए अलग वार्ड, 3 दिनों तक होगी जांच

तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने बताया कि नए कैदियों को अलग बने वार्ड में रखा गया है, जहां तीन दिनों तक उनकी जांच की जाएगी। इस जानलेवा वायरस के कोई लक्षण नहीं मिलने पर ही उन्हें जेलों में शिफ्ट किया जाएगा। इनके अलावा विदेशी कैदियों की स्क्रीनिंग भी खास तौर से की जा रही। उन्हें सबसे अलग रखा गया है। इसके अलावा जिन कैदियों ने किसी भी तरह के इन्फेक्शन की शिकायत की है उनकी भी अलग से जांच की जा रही है। इसके अलावा सभी कैदियों को ये निर्देश दिया गया है कि उन्हें कोरोना से संबंधित कोई भी लक्षण महसूस होते हैं तुरंत ही जेल वार्डन को सूचित करें।

तिहाड़ जेल में कोरोना का कोई मामला नहीं

फिलहाल जेल प्रशासन ने बताया कि तिहाड़ जेल में अभी तक कोरोना का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। इसके अलावा जेल अस्पताल को कोरोना से संबंधित दवाओं और पैरासिटामॉल का अतिरिक्त स्टॉक रखने के निर्देश दिए गए हैं। जेल कैदियों को समय-समय पर हाथ धुलने और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की भी सलाह दी गई है। इसके साथ-साथ जेल में सैनिटाइजेशन का काम भी तेजी चल रहा है।

कैदियों का लगातार की जा रही स्क्रीनिंग

जेल सूत्रों के मुताबिक, इस समय तिहाड़ जेल में बंद कैदियों में 70 फीसदी दिल्ली से हैं जबकि 20 फीसदी बाहर के राज्यों से हैं। इनके अलावा बाकी कैदी विदेशी नागरिक या फिर एनआरआई हैं। अलग-अलग अपराधों में करीबी 60 कैदी रोजाना तिहाड़ जेल में आते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter परFollow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net