टीआरपी न्यूज। कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर केंद्र के साथ ही राज्य सरकारों की ओर से जारी किए गए एडवाइजरी के बाद से कैंसिलेशन करीब 30 से 40 फीसदी तक पहुंच गई है, जिस कारण पर्यटन उद्योग को काफ नुकसान हो रहा है।

डेस्टिनेशन वेडिंग की स्थिति खराब

भारत पिछले कुछ सालों में डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए काफी प्रचलित हुआ है। देश के राजस्थान, हिमाचल, उत्तराखंड और केरल जैसे कुछ राज्यों में यह एक उद्योग का रूप ले चुका है। जहां न सिर्फ देश विदेश में रहने वाले भारतीय अपनी शानो शौकत पूर्ण शादी के आयोजन के लिए आते हैं। इसके लिए काफी पहले ही वेडिंग डेस्टिनेशन बुक हो जाते हैं। इस उद्योग से कई अन्य उद्योग जैसे होटल, वेडिंग फ्लानर, कैटरिन, ट्रैवल एजेंसी जुड़े होते हैं।
20.करीब 90 फीसदी एडवांस बुकिंग कैंसिल

कोरोना के वैश्विक स्तर पर फैलने के बाद करीब 90 फीसदी एडवांस बुकिंग कैंसिल हो चुके हैं। क्योंकि ऐसे शादियों में ज्यादातर मेहमान विदेशों से आकर शामिल होते हैं। वर्तमान परिस्थिति में कई देशों के लोगों का का वीजा तक रद्द कर दिया गया है।

चार धाम की यात्रा पर भी असर

आगामी 30 अप्रैल तक चारदामों के कपाट खुल जाएंंगे। इसे लेकर 26 अप्रैल से चार धाम की यात्रा आरंभ होनी थी। जहां हर वर्ष जनवरी माह से ही इस यात्रा के लिए बुकिंग शुरू हो जाती थी और मार्च के पहले सप्ताह तक बुकिंग चरम पर होती है। ऐसे समय में मसंदीदा बसों और उसमें पसंदीदा सीट पाने के लिए पहले जहां एजेंटों के पास विशेष फोन ही नहीं पैरवी तक आते थे। पर आज स्थिति यह है कि अब तक 50 फीसदी सीट भी बुक नहीं हुए हैं। जो बुक हुए भी हैं, वह जनवरी माह में और फरवरी के पहले सप्ताह में हुए थे।

होटल बुकिंग पर मिल रही है 30 से 40 फीसदी की छूट

घटते ग्राहकों की संख्या को देखते हुए होटल अपने यहां बुकिंग पर 30 से 40 फीसदी तक छूट दे रही है। इसके साथ ही अतिरिक्त सुविधाएं भी ग्राहकों को प्रदान की जा रही है। मार्च अप्रैल माह में भरे रहने वाले जयपुर के होटल सितारा होटल जिनके कमरे सामान्य दिनों में 15 हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से बुक होते थे, अब वही होटल 9 हजार रुपए तक में बुक हो रहे हैं। कई ने तो 50 फीसदी से भी कम कर दी है। रेडिसन जयपुर के कमरे सामान्य दिनों में 11 हजार रुपए प्रतिदिन के हिसाब से होते थे, वहीं अभी ऑनलाइन बुकिंग एप के माध्यम से मात्र 45 सौ रुपए में बुक हो रहे हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter परFollow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net