भोपाल। मध्यप्रदेश का सियासी घमासान अंतिम चरण में पहुंच गया है। जयपुर से पांचवें दिन कांग्रेस के 86 में से 85 विधायक रविवार को भोपाल पहुंचे। एक एमएलए दो दिन पहले ही भोपाल आ गए थे। 85 विधायकों को एयरपोर्ट से सीधे होटल मैरियट ले जाया गया।

दोपहर में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कैबिनेट मीटिंग की। इसके बाद तीन मंत्री विधायकों से मिले। बाद में एक मंत्री प्रदीप जायसवाल ने कहा कि हमारे पास बहुमत है। इंतजार करें और देखें। 16 मार्च को फ्लोर टेस्ट हो ये जरूरी नहीं। अभी तो कोरोना वायरस चल रहा है।

कांग्रेस विधायकों के एयरपोर्ट पहुंचने से पहले यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए।

हालांकि दो मंत्रियों सज्जन सिंह और ओमकार सिंह मरकाम ने सोमवार को फ्लोर टेस्ट होने का भरोसा जताया। रविवार शाम विधायक दल की बैठक भी संभव है। एक विधायक कुणाल चौधरी ने कहा कि 99 विधायक हमारे पास हैं। बाकी भी आ जाएंगे। संख्या बल हमारे साथ होगा।

बता दें कि राज्यपाल लालजी टंडन ने कमलनाथ सरकार को 16 मार्च को फ्लोर टेस्ट कराने के लिए कहा है।

कुहासे के बादल जल्द छंटते जा रहे हैंः नरोत्तम मिश्रा

दूसरी तरफ, भाजपा विधायक नरोत्तम मिश्रा ने रविवार सुबह कहा कि प्रदेश की राजनीति में कुहासे के बादल छंटते जा रहे हैं। कांग्रेस के 6 विधायकों के इस्तीफे मंजूर होने पर मिश्रा ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष ने जिस प्रकार विधायकों को नोटिस दिए थे, उसी तरह से कार्रवाई की है।

अध्यक्ष आज भी कुछ निर्णय ले सकते हैं। शाम तक स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। भाजपा ने रविवार को अपने विधायकों को सोमवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट में शामिल होने के लिए व्हिप भी जारी कर दिया।

भाजपा विधायक दल की बैठक भी आज हो सकती है

रविवार को ही भाजपा विधायक दल की बैठक भी हो सकती है। शिवराज सिंह चौहान फिलहाल दिल्ली में हैं। हरियाणा के मानेसर में एक रिजॉर्ट में ठहरे भाजपा विधायक भी रविवार शाम तक भोपाल पहुंच सकते हैं। वहीं, बेंगलुरु में मौजूद ज्योतिरादित्य समर्थक 22 विधायकों के बारे में खबर हैं कि ये सभी सोमवार को फ्लोर टेस्ट के कुछ देर पहले विधानसभा पहुंचेंगे।

16 विधायकों के इस्तीफे पर स्पीकर को फैसला लेना बाकी

शनिवार को विधानसभा अध्यक्ष ने सिंधिया समर्थक 6 विधायकों के इस्तीफे मंजूर कर लिए थे। 16 पर फैसला बाकी है। अगर इनके इस्तीफे भी मंजूर होते हैं तो कांग्रेस के पास कुल 99 विधायक रह जाएंगे। विधानसभा में कुल विधायकों की संख्या 206 हो जाएगी। बहुमत के लिए 104 का आंकड़ा जरूरी होगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter परFollow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।