शिर्डी का साईं मंदिर और त्र्यंबकेश्वर मंदिर अस्थायी रूप से बंद किए गए

मुंबई में एक बुजुर्ग ने दम तोड़ा, देश में कोरोनावायरस के संक्रमण से तीसरी मौत

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने कोरोना वायरस संक्रमण के शक में खुद को अलग-थलग कर लिया है। वे अभी केरल के त्रिवेंद्रम में हैं। उधर, कर्नाटक के कलबुर्गी में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले 63 साल के व्यक्ति के इलाज में लगे एक डॉक्टर भी संक्रमित हो गए हैं। डॉक्टर और उनके परिवार के सभी लोगों को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है।

शिर्डी के मंदिर में पूजा होती रहेगी, लेकिन दर्शनार्थी नहीं आ सकेंगे।

कोरोनावायरस के संक्रमण के प्रभाव को देखते हुए शिर्डी का साईं मंदिर और नासिक स्थित त्र्यंबकेश्वर मंदिर दर्शनार्थियों के लिए अस्थायी रूप से बंद कर दिए गए हैं। इस बीच, लद्दाख में तीन और मामले सामने आए हैं। इस केंद्र शासित प्रदेश में अब कुल संक्रमितों की संख्या सात और देशभर में 129 हो गई है। मुंबई में मंगलवार को 64 साल के व्यक्ति की मौत हो गई है। इधर संक्रमण के मद्देनजर शिर्डी का साईं मंदिर और त्र्यंबकेश्वर मंदिर अस्थायी रूप से बंद किए गए हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण से देश में तीसरी मौत

तमिलनाडु में मदुरै स्थित मीनाक्षी मंदिर में संक्रमण से बचाव के लिए नियमित सफाई की जा रही है।

देश में इस संक्रमण से तीसरी मौत हो गई है। मुंबई में 64 साल के व्यक्ति ने मंगलवार को दम तोड़ दिया। देश में इस संक्रमण से मौत का यह तीसरा मामला है। इससे पहले कलबुर्गी में 63 साल के एक व्यक्ति की और दिल्ली में 69 साल की महिला की जान गई थी।

एक हफ्ते में 76 केस बढ़े

10 मार्च को देश में कुल 50 संक्रमित थे। अब यह संख्या 126 हो गई है। कुल संक्रमितों में 17 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक 13 संक्रमित ठीक हो चुके हैं। कर्नाटक से तीन और जम्मू-कश्मीर और महाराष्ट्र में संक्रमण के एक-एक नया मामला सामने आया है।

महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या 39 होने के बाद राज्य सरकार ने वहां आइसोलेशन में रखे गए मरीजों के बाएं हाथ पर मुहर लगाने की शुरुआत की गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- सभी को मास्क पहनना जरूरी नहीं

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मास्क पहनने की एडवायजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि सभी को मास्क पहनना जरूरी नहीं है। जिन्हें खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ हो वे मास्क पहनें। इनके अलावा जो लोग कोरोना वायरस संक्रमितों या सांस के मरीजों की देखरेख कर रहे हैं, उन्हें मास्क पहनना जरूरी है।

यह भी कहा गया है कि मास्क पूरी तरह खोल कर पहनना चाहिए और यह चेहरे से नीचे तक होना चाहिए।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter परFollow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।