TRPDESK@ Aditya Tripathi: मैं समाज का दुश्मन हूं. मैं घर पर नहीं रहूंगा’ ये लिखा था पर्चों पर. और ये पर्चे पकड़े खड़े थे बाइक, स्कूटर पर कुछ लोग. और साथ में मास्क लगाकर खड़ी थी उत्तर प्रदेश पुलिस.

  1.  समाचार एजेंसी ANI ने एक ट्वीट किया. ट्वीट में कुछ तस्वीरें हैं. तस्वीरें उत्तर प्रदेश के बरेली शहर की बताई जा रही हैं. ख़बर के मुताबिक़ ये पर्चे इन्हें पुलिस के लोगों ने ही पकड़ाए थे.

# वजह क्या थी?

जनता कर्फ्यू. पीएम मोदी ने पूरे भारत से रविवार 22 मार्च को जनता कर्फ्यू लगाने की अपील की थी. इसमें जनता को अपनी मर्ज़ी से कर्फ्यू लगाना था. पीएम मोदी ने कहा था कि इससे कोरोना के संक्रमण को बहुत हद तक रोका जा सकता है. इसी जनता कर्फ्यू के दौरान पुलिस वालों ने ये तरीका उन लोगों के लिए निकाला जो जनता कर्फ्यू होने के बावजूद घरों से निकले. जो भी इन्हें बाहर मिला उसके हाथ में ये पर्चा पकड़वा कर तस्वीर ली. कई जगहों से पुलिस वालों की सख्त कार्रवाई भी ख़बरों में आई. बहरहाल ये मामला बिल्कुल ही अलग है. सोशल डिस्टेंसिंग माने सबका दूर-दूर रहना फार्मूला पूरी दुनिया अपना रही है. लेकिन उत्तर प्रदेश पुलिस ने सोशल शेमिंग का फार्मूला अपनाया लगता है.

कोरोना के कितने मामले?

worldometer के मुताबिक, दुनियाभर में कोरोना के अब तक 3,41,234 मामले आ चुके हैं. 14,746 लोगों की मौत हो चुकी है. सबसे ज्यादा मामले चीन और इटली से आए हैं. चीन में अब तक 3,270 और इटली में 5,476 मौतें हो चुकी हैं. भारत में कोरोना के 425 मामले सामने आए हैं. आठ की मौत हो चुकी है. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 89 मामले सामने आए हैं. वहीं केरल में 67 मामले आ चुके हैं.

केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को कोरोना प्रभावित 75 जिलों में लॉकडाउन की एडवायजरी ज़ारी की गई है. यहां सिर्फ ज़रूरी काम करने को कहा गया है. सभी तरह की ट्रेनों के अलावा राज्यों के बीच चलने वाली बसों पर भी 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है.