रायपुर। एम्स में नियमित ओपीडी सेवाएं 24 मार्च से अगले आदेश तक बंद कर दी गई हैं। हालांकि ट्रामा और इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एम्स प्रबंधन ने नियमित ओपीडी सेवाएं बंद करने का निर्णय लिया है।
उपनिदेशक (प्रशासन) नीरेश शर्मा ने बताया कि सभी विशेषज्ञ ओपीडी समेत सभी ओपीडी अगले आदेश तक बंद कर दी गई है। इस दौरान आयुष भवन में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग और काउंसिलिंग जारी रहेगी।

ट्रामा और इमरजेंसी में भी चिकित्सक टीम उपलब्ध रहेगी। आयुष की नियमित ओपीडी को पिछले सप्ताह ही बंद कर दिया गया था। अब शेष 36 विभागों की नियमित ओपीडी में भी चिकित्सक रोगियों को नहीं देखेंगे। इससे प्रतिदिन लगभग 2500 रोगियों को चिकित्सा लाभ प्राप्त होता है। सोमवार को भी यहां लगभग 750 रोगी पहुंचे थे।

आंबेडकर में जारी रहेगी ओपीडी की व्यवस्था

आंबेडकर अस्पताल की पीआरओ शुभ्रा सिंह ने बताया कि ओपीडी की व्यवस्था बंद नहीं की गई है, लेकिन मरीजों से अस्पताल में जरूरी होने पर ही इलाज के लिए आने की अपील की गई है, ताकि संक्रमण के खतरों से बचा जा सके।

आंबेडकर अस्पताल में पहले की तुलना में भी ओपीडी के मरीजों की संख्या काफी कम हो गई है। सामान्य समय में आंबेडकर में 2500 से अधिक मरीज आते थे। सोमवार को आंबेडकर अस्पताल में ओपीडी में 786 मरीज पहुंचे। यह जानकारी दोपहर तीन बजे तक की है। वहीं आंबेडकर अस्पताल में सर्दी, खांसी, बुखार के लिए अलग ओपीडी की व्यवस्था पहले की कर दी गई है।