टीआरपी डेस्क। कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है। दुनिया के 198 देशों को कोरोना वायरस अपनी चपेट में ले चुका है। वहीं दुनिया में अब तक 17 ऐसे देश व आइलैंड्स भी हैं, जहां कोरोना वायरस का फैलाव नहीं हो पाया है। इसका कारण इन देशों का बाकी दुनिया के देशों से दूर होना है।

कोरोना वायरस पर दुनियाभर की डेटा का आंकलन करने वाला वेब पोर्टल वर्ल्डओमीटर के मुताबिक अभी तक 17 देश व आइलैंड्स कोरोना वायरस से प्रभावित नहीं (26 मार्च तक) हुआ है। COVID-19 लगभग 198 देशों तक पहुंच गया है।

नौरू के लिए इमेज नतीजे

यह प्रकोप कथित तौर पर दिसंबर 2019 में वुहान शहर में उत्पन्न हुआ था। जिन देशों व आइलैंड्स में यह वायरस नहीं पहुंचा है, उनमें से ज्यादातर अफ्रीकी देश व प्रशांत महासागर में मुख्य महाद्वीप से अलग स्थित आइलैंड्स हैं।

उन 17 देशों व आइलैंड्स की सूची, जो कोरोना से अछूता है

बुरुंडी (अफ्रीका)
मध्य अफ्रीकी गणराज्य (अफ्रीका)
कोमोरोस (अफ्रीका)
उत्तर कोरिया (एशिया)
माइक्रोनेशिया के संघीय राज्य (प्रशांत महासागर, ओशिआनिया)
किरिबाती (अफ्रीका)
मलावी (अफ्रीका)
नौरू (प्रशांत महासागर, ओशिआनिया)
यमन गणराज्य (एशिया)
समोआ (प्रशांत महासागर, ओशिआनिया)
सियरा लिओन (अफ्रीका)
साओ टोमे और प्रिंसिपे (अफ्रीका)
तजाकिस्तान (एशिया)
तुर्कमेनिस्तान (एशिया)
तुवालु (प्रशांत महासागर, ओशिआनिया)
वानुअतु (प्रशांत महासागर, ओशिआनिया)
पश्चिमी सहारा (अफ्रीका)

उत्तरी कोरिया का अप्रभावित होना चौंकाने वाला है

उत्तरी कोरिया के लिए इमेज नतीजे

इस सूची में सबसे चौंकाने वाला देश उत्तरी कोरिया है, क्योंकि यह देश चीन से बॉर्डर शेयर करने वाला सबसे नजदीकी पड़ोसी देश है। वहीं कोरोना वायरस का फैलाव न होना पूरी दुनिया के लिए चौंकाने वाला है। हालांकि शुरू में वहां एक कोरोना पीड़ित होने की पुष्टि हुई थी, जिसे उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जुंग उन ने गोली मारने का आदेश दे दिया था। इसके बाद से वहां किसी भी के कोरोना वायरस के संक्रमित होने की सूचना नहीं है।

कोरोनावायरस के लक्षणों की पहचान कैसे करें? मास्क का उपयोग कब और कैसे करें?

डब्ल्यूएचओ द्वारा बताए गए कोरोनो वायरस संक्रमित रोगियों के लक्षणों में बुखार, खांसी, सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं। गंभीर मामलों में निमोनिया, गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम, गुर्दे की विफलता और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।

डब्ल्यूएचओ खांसते और छींकते समय मुंह और नाक को ढंकने की सलाह देता है। यह भी सलाह दी जाती है कि केवल उन मांसाहारी खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो अच्छी तरह से पके हों। डब्ल्यूएचओ खांसी और छींकने जैसी सांस की बीमारी के लक्षण दिखने वाले किसी भी व्यक्ति के निकट संपर्क से बचने की सलाह देता है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें  Facebook पर

Like करें, Twitter परFollow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।