मुंबई। कोरोना संकट के बीच एक राहत वाली खबर आई है। कोरोना वायरस संकट व लॉकडाउन को देखते हुए देश में जरूरी आवश्यक दवाइयों (coronavirus Vaccine) की कमी की आशंका जताई जा रही थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

फिलहाल देश में दवाइयों की कोई कमी नहीं होगी और न ही इसकी कीमतें बढ़ने की आशंका है, क्योंकि देश की दवा कंपनियां तीन-चार माह तक दवाओं का पर्याप्त उत्पादन करने में सक्षम है।

आशंका जताई जा रही थी कि कोरोना के चलते देश में चीन से दवा के लिए जरूरी कच्चे माल की सप्लाई नहीं होने से दवा उत्पादन में असर हो सकता है और स्टाक की कमी से देश में दवा की कमी हो सकती है।

लेकिन अब दवा कंपनियों ने कहा है फिलहाल ऐसी कोई संभावना नहीं है, क्योंकि उनके पास तीन-चार महीने के लिए पर्याप्त स्टाक है। साथ ही चीन से अब कच्चे माल की सप्लाई भी शुरू हो गया है। लिहाजा, दवाओं के दाम बढ़ने की आशंका नहीं है।

बता दें कि चीन से दवा बनाने के कच्चे माल का कन्साइनमेंट समुद्र और वायु दोनों रास्तों से आना शुरू हो गया है। इंडियन ड्रग मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (आईडीएमए) के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अशोक कुमार मदान ने बताया कि चीन से दवा बनाने का कच्चा माल अब आ रहा है।

समुद्र के रास्ते से आने वाला सामान 18 दिनों में पहुंचता है। बंदरगाह पर जहाज के आने पर उसे क्वारेंटाइन कर दिया जाता है।

दवाओं के दाम बढ़ने की आशंका नहीं

इसके अलावा हवाई जहाज से भी सामान आना शुरू हो गया है। हवाई जहाज से अधिक वैल्यू वाला सामान आता है। कंपनियों के पास इस वक्त दवा बनाने के लिए कम से कम तीन से चार महीने का कच्चा माल है।

इसमें एक्टिव फार्मास्यूटिकल्स इंग्रीडिएंट्स (एपीआई) और फॉर्मूलेशन दोनों हैं। वहीं, इंडियन फार्मास्युटिकल अलायंस (आईपीए) के महासचिव सुदर्शन जैन ने कहा कि कोरोना की वजह से देश में दवाओं के दाम बढ़ने की बिल्कुल भी आशंका नहीं है।

सरकार खुद इसे कंट्रोल करती है। दवा बनाने के कच्चे माल की कीमत चाहे जितनी भी बढ़ जाए, पर साल में न्यूनतम प्रतिशत ही दाम बढ़ाने की अनुमति मिलती है।

इस दवा काे स्टॉक किया जा रहा

आईडीएमए के अनुसार, लोगों ने हाइड्रोक्सी-क्लोरोक्विन दवा खरीद कर रखनी शुरू कर दी थी। इससे दवा की कमी महसूस हुई, लेकिन अब कंपनियां इसे बना रही हैं।

दवाओं का कच्चा माल जरूर महंगा हो गया है। जैसे हमारे एंटीबायोटिक। ये 90% चीन से ही आते हैं। इसके बाद पैरासिटामॉल का नंबर आता है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।