पेरिस। फ्रांस में कोरोना वायरस कहर बनकर टूटा है। यहां मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। ऐसे में यहां पर मुर्दाघर भी कम पड़ते जा रहे हैं। शव को रखने के लिए पेरिस के मुख्य बाजार को चुना गया हैै। यहां पर लोग अपने दैनिक जीवन का सामान खरीदने आते हैं। दुनिया के सबसे बड़े खाद्य थोक बाजार के हिस्से को मुर्दाघर में तब्दील किया जाएगा।

खास बात यह है कि बाजार में मछली, मीट और सब्जियां बिकती रहेंगी। पेरिस के दक्षिण में स्थित रजीस इंटरनेशनल में 1 हजार ताबूतों के लिए रेफ्रिजरेटेड हॉल तैयार किया जा रहा है।

परिवार और दोस्त श्रद्धांजलि देने आ सकेंगे

प्रशासन का कहना है कि ऐसा करना बेहद जरूरी हो गया था क्योंकि जैसे-जैसे मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है, ज्यादा जगह की जरूरत बढ़ती जा रही है। यहां सोमवार से परिवार और दोस्त श्रद्धांजलि देने आ सकेंगे। पेरिस के पुलिस अधिकारी के अनुसार फ्रांस की राजधानी पेरिस पर कोराना का सबसे ज्यादा असर पड़ा है और आने वाले हफ्तों में हालात खराब रहने की ही आशंका है।

हालांकि उन्होंने साफ किया कि ये अस्थायी मुर्दाघर होगा। इसे मार्केट से थोड़ा अलग बनाया जाएगा। यहां लाए गए ताबूतों को मार्केट से कब्रिस्तान या फ्रांस के बाहर ले जाया जाएगा। इस बाजार में 15 हजार लोग काम करते हैं और 575 एकड़ के क्षेत्र में फैला है। यहां खाने का सामान बिकता रहेगा।

15 अप्रैल से आगे भी लॉकडाउन जारी

कोरोना वायरस के कारण मौत का आंकड़ा 5 हजार से अधिक पहुंच चुका है। फ्रांस के प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिप के अनुसार यहां पर 15 अप्रैल से आगे भी लॉकडाउन जारी रह सकता है। इसका सख्ती से पालन कराने के लिए अब स्मार्टफोन बारकोड लॉन्च किए जा रहे हैं ताकि लोगों को ट्रैक करना और जुर्माना लगाना आसान होगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।