जयपुर। देशभर में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ता नजर आ रहा हैं। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें अलग-अलग कोशिशों में लगे हुए है। इस बीच, राजस्थान के भीलवाड़ा में कोरोना से संक्रमित 27 मरीजों में से 17 मरीज ठीक हो गए हैं। केंद्र सरकार ने भीलवाड़ा मॉडल को देशभर में अपनाने के संकेत दिए हैं। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने राज्यों के मुख्य सचिव के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की बैठक है। भीलवाड़ा में उपायों किए गए की सराहना करते हुए इस मॉडल को देशभर में लागू करने के संकेत दिए हैं।

राजस्थान का टेक्सटाइल शहर माने जाने वाले भीलवाड़ा में 19 मार्च को एक ही अस्पताल में दो डॉक्टर कोरोना संक्रमित पाए गए थे। ये दोनों 6,000 से ज्यादा लोगों के संपर्क में आए थे। इससे बाद से यहां कोरोना वायरस का खतरा बढ़ गया था। हालांकि, राज्य सरकार ने भीलवाड़ा में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए आक्रामक रणनीति बनाई और कोरोना वायरस से काबू पा लिया गया है। 30 मार्च से अब तक यहां पर कोरोना का सिर्फ एक मामला आया है।

राजस्थान का भीलवाड़ा जिला पिछले महीने कोरोना वायरस संक्रमण का हॉटस्पॉट बनकर उभरा था. यहां पर कोरोनावायरस संक्रमण के 27 मामले आए थे. इनमें से 17 ठीक हो गए हैं। इसमें से 9 लोगों पूरी तरह से तक हो कर घर लौट गए है। हालांकि प्रशासन कोई जोखिम नहीं लेना चाहता है इसलिए जिले में लॉकडाउन की स्थिति बनी रहेगी। इसके तहत, जरूरी चीजों की आपूर्ति होम डिलिवरी के माध्यम से होगी।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कुछ दिन पहले अपने ट्वीट में कहा था- “राज्य सरकार ने सही समय पर सही फैसले लिए हैं। पूरे देश में राजस्थान सरकार के इन कदमों की सराहना की जा रही है। COVID-19 का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन रोकने के लिए राज्य सरकार की ओर से किए गए उपायों की सराहना केन्द्र सरकार ने भी की है।”

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net