WhatsApp Changes limits of Forwarded Messages: कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर सोशल मीडिया (Social Media) में फैलाई जा रही भ्रामक और फेक न्यूज (Fake News) को रोकने के लिए व्हाट्सएप (Whatsapp) ने एक बड़ा बदलाव किया है.जानकारी के मुताबिक, व्हाट्सएप ने फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज (Frequently Forwaded Messages) को सिर्फ एक चैट पर भेजने की लिमिट तय कर दी है. अब कोई भी व्यक्ति किसी पोस्ट या मैसेज को एक बार में सिर्फ एक शख्स को ही भेज पाएगा. बता दें कि व्हाट्सएप ऐप ने ये कदम कोरोना वायरस से जुड़ी भ्रामक जानकारियों को रोकने लिए उठाया है. बता दें कि पांच या उससे ज़्यादा बार फॉरवर्ड किए जानें वाले मैसेज पर वॉट्सऐप ‘frequently forwaded’ का टैग लगा देता था, जो कि मैसेज के साथ दिखाई देता है, लेकिन अब इस लिमिट को घटा दिया है और मैसेज सिर्फ एक चैट पर फॉरवर्ड किया जा सकेगा.

व्हॉट्सएप का ये नया नियम पूरी दुनिया में आज से लागू हो गया है. इतनी ही नहीं व्हॉट्सएप एक ऐसे फीचर पर भी काम कर रहा है, जिससे फॉरवर्डेड मैसेज को वेरिफाई किया जा सके. वॉट्सऐप के लेटेस्ट अपडेट में बताया गया कि अब frequently forwaded messages को एक समय पर सिर्फ एक चैट पर ही भेजा जा सकेगा.

इससे पहले भी फेक न्यूज को रोकने के लिए व्हॉट्सएप बड़े कदम उठा चुका है. पहले भी फेक न्यूज को रोकरने के लिए व्हॉट्सएप ने फॉरवर्डेड मैसेज की लिमिट घटा कर पांच कर दी थी. अब एक बार फिर से इसे घटा कर एक कर दिया गया है. बता दें कि व्हॉट्सएप पर फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज के साथ उपर की ओर डबल टिक दिखेगा.

व्हॉट्सएप का कहना है कि पहले फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज को सिर्फ 5 लोगों को भेजने की सीमा तय करने के बाद forwaded message शेयर होने में 25 फीसदी की कमी आई थी. एक बार फिर से इसमें बदलाव करने से फेक न्यूज के प्रसार पर रोक लगाई जा सकेगी.