वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सवाल पूछने और होमवर्क दिए जाने की भी व्यवस्था

रायपुर। लॉकडाउन में स्कूल बंद रहने की वजह से बच्चों को पढ़ाई का बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है। लिहाजा अब राज्य सरकार बच्चों में पढ़ाई की लय बरकरार रहे और उनका सिलेबस सुचारू रुप से चले, उसे लेकर बड़ा निर्णय किया है।

राज्य सरकार ने घर पर रहकर पढ़ाई की योजना ”पढ़ाई तुहर दुआर” योजना शुरू करने जा रही है। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस योजना को स्वीकृति दे दी है।

स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला ने अपने आदेश में कहा है कि पढ़ई तुहर दुआर योजना के तहत सभी तरह के खर्च समग्र शिक्षा में उपलब्ध बजट से किया जाएगा।

दरअसल स्कूली बच्चों को आनलाइन पोर्टल के जरिये पढ़ाई कराने की व्यवस्था की गयी है। इसे हर किसी के लिए निशुल्क रखा गया है, जो cgschool.in पर उपलब्ध है।

डीपीआई जितेंद्र शुक्ला ने बताया कि इस पोर्टल में पहली कक्षा से लेकर 10वीं तक के स्टडी मैटेरियल मौजूद हैं, जल्द ही इसका विस्तार 11वीं और 12वीं के लिए भी किया जायेगा।

इस पोर्टल के जरिये बच्चों को सिर्फ आनलाइन स्टडी मैटेरियल ही उपलब्ध नहीं कराये जा रहे, बल्कि उन तमाम सिलेबस का भी ख्याल रखा गया है, जो किताबों में मौजूद रहते हैं।

डीपीआई के मुताबिक इस पोर्टल में पीडीएफ फार्मेट में पाठ्य पुस्तक, आडियो, वीडियो, लेसन के साथ अन्य संसाधन भी दिये गये हैं।

जितेंद्र शुक्ला ने बताया कि एप के जरिये वीडियो कांफ्रेंसिंग से भी जुड़ने की व्यवस्था है, बच्चे आनलाइन होकर सवाल भी पूछ सकते हैं। वहीं आनलाइन आकर शिक्षक भी बच्चों को पढायेंगे। पोर्टल को आनलाइन क्लास का अनुभव बच्चों को दिलाने की कोशिश की गयी है।

इस एप के जरिये बच्चों को आनलाइन होमवर्क भी दिया जायेगा, जिसका हल वो घर में बैठकर करेंगे और फिर उसे मोबाइल के जरिये अपलोड करेंगे। लाकडाउन समाप्त होने के बाद इस पोर्टल का उपयोग होता रहेगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।