नई दिल्ली। पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना वायरस की चपेट में है। देश में छह हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित है, जबकि 199 लोगों की मौत हो गई है। मामले की गंभीरता का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि देश में 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है।

लॉकडाउन की अवधि अगामी 14 अप्रैल यानी मंगलवार को खत्म हो रही है। लेकिन, चर्चाओं का बाजार गर्म है कि लॉकडाउन का समय एक बार फिर बढ़ सकता है। कहा यहां तक जा रहा है कि मंगलवार को लॉकडाउन खत्म होने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश को एक बार फिर संबोधित कर सकते हैं। हालांकि, अभी तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

सूत्रों के मुताबिक, शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लॉकडाउन को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे। क्योंकि, अब तक 80 फीसदी से ज्यादा मुख्यमंत्री लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने के पक्ष में हैं। वहीं, सभी राजनीतिक पार्टियों के नेताओं से जब पीएम ने बात की थी तो सबने लॉकडाउन का समय सीमा बढ़ाने के लिए कहा था। इसके बाद से कयास लगाया जा रहा है देश में लॉकडाउन की अवधि एक बार फिर बढ़ सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कई बदलावों के साथ लॉकडाउन को बढ़ाया जा सकता है। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर स्कूल, कॉलेज और धार्मिक संस्थान बंद रहने की संभावना है। इधर, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी मौद्रिक नीति रिपोर्ट में कहा है कि कोरोनो वायरस के प्रकोप से भारत की आर्थिक सुधार में तेजी से बदलाव आया।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एयरलाइंस को धीरे-धीरे परिचालन फिर से शुरू करने की अनुमति दी जा सकती है, लेकिन सभी वर्गों में मिडिल सीट खाली रखा जा सकता है। इससे पहले प्रधानमंत्री ने कहा था कि सरकार की प्राथमिकता प्रत्येक जीवन को बचाना है।

पीएम ने कहा था कि देश में इस समय स्थिति ‘सामाजिक आपातकाल’ की तरह है, इसके लिए कड़े फैसलों की जरूरत है और हमें निरंतर सतर्क रहना चाहिए। लिहाजा, अनुमान लगाया जा रहा है कि लॉकडाउन को दोबारा बढ़ाया जा सकता है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।