मीटर रीडिंग नहीं हो पाने से अभी दिया जा रहा है औसत बिल, उपभोक्ताओं पर अधिभार भी नहीं लगेगा

रायपुर। कोरोना वाइरस का फैलाव रोकने के लिए बिजली उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग का मेन्यूली कार्य बंद है। ऐसे निम्न दाब घरेलू ,गैर घरेलू एवं अन्य उपभोक्ताओं को जिनकी मीटर रीडिंग नहीं हुई है उन्हें वर्तमान में औसत बिजली बिल जारी किया जा रहा है।

घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के हित में बड़ा फैसला

बता दें कि ​उपभोक्ताओं को हाफ बिल योजना का लाभ नहीं कर एवरेज बिल भेजे की खबर टीआरपी ने सबसे पहले  ‘लॉकडाउन में बिजली विभाग ने राहत की जगह भेजी आफत: बिना रीडिंग वाले मार्च माह का बिजली बिल पांच से आठ गुना!   लोग परेशान’शीर्षक से प्रकाशित किया था, जिसके बाद छत्तीसगढ़ राज्य विघुत कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं के हित में बड़ा फैसला लेते हुए स्पष्टीकरण जारी किया है।

बिजली कंपनी द्वारा नई व्यवस्था की सूचना एसएमएस के माध्यम से उपभोक्ताओं को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर दी जा रही है। औसत बिजली बिल होने के कारण राज्य शासन की हाफ रेट पर बिजली योजना के तहत् 400 यूनिट तक की छूट का लाभ घरेलू उपभोक्ताओं को इसमें फिलहाल देना सम्भव नहीं हो पा रहा है, ऐसी स्थिति में प्रभावित उपभोक्ताओं के हित को दृष्टिगत रखते हुये मूख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप यह निर्णय लिया गया है कि आगामी माह में वास्तविक विद्युत खपत के आधार पर जारी होने वाले बिजली बिल में घरेलू उपभोक्ताओं को योजना के अन्तर्गत एक साथ दो माह का लाभ ( 400़+400 कुल अर्थात 800 यूनिट) अर्थात 800 यूनिट पर छूट का लाभ दिया जाएगा।

प्रदेश के ऐसे समस्त विद्युत वितरण केन्द्र एवं जोन के ऐसे निम्नदाब उपभोक्ता जिनके कि वर्तमान माह के बिल जारी नहीं हुए हैं उन्हें आगामी माह में एक साथ दो माह की रीडिंग करते हुए बिल जारी किए जाएंगे। औसत बिल के आधार पर विद्युत देयकों का भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं के हित में यह भी निर्णय लिया गया कि उनके द्वारा वर्तमान में पटाए गए बिल की राशि अगले माह वास्तविक बिजली खपत के आधार पर कम अथवा ज्यादा होता है तो उस राशि का समायोजन किया जाएगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।