रायपुर। बैंकों के लिए अप्रैल को छुट्टियों वाला महीना कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। इस महीने बैंक सिर्फ 16 दिन ही खुलेंगे, जबकि 14 छुट्टी रहेगी।

शुक्रवार से लेकर आगामी अलग-अलग 6 दिनों तक बैंकों में छुट्टी रहेगी, इसलिए लोगों को परेशानी हो सकती है। इसके देखते हुए लोगों को देखकर खर्च करने की जरूरत है, क्योंकि अभी लॉकडाउन है।

दरअसल 9 छुट्टियां त्योहारों एवं अन्य चीजों की हैं, जिन पर देश के विभिन्न हिस्सों में अवकाश रहेंगे। इसके अलावा हमेशा की तरह दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी रहेगी।

इस तरह कुल 14 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा। बता दें कि फिलहाल बैंकों में कार्य दिवसों पर सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही काम हो रहा है।।

आइए देखते हैं कब-कब रहेगी छुट्टी

– 10 अप्रैल यानी शुक्रवार को बैंक गुड फ्राइडे के चलते बैंकों में छुट्टी होगी। इसके बाद शनिवार और रविवार को भी अवकाश होगा यानी दूसरे सप्ताह में कुल 4 दिन बैंक बंद रहेंगे।।

– 13 अप्रैल यानी सोमवार को बिहू/बैसाखी पर्व के चलते अवकाश रहेगा। इस तरह 10 तारीख से 13 तारीख तक लगातार 4 दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी।

– 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के मौके पर छुट्टी रहेगी। इसके अलावा तमिल और बंगाली नववर्ष भी इसी दिन मनाया जाएगा।

– 15 अप्रैल को बोहाग बिहू/हिमाचल दिवस का अवकाश रहेगा। हालांकि को हिमाचल के लोकल अवकाश रहेगा

-20 अप्रैल को गरिया पूजा के चलते अवकाश रहेगा।

– 25 अप्रैल को परशुराम जयंती का अवकाश रहेगा। हालांकि इसी दिन चौथा शनिवार भी है। इसलिए पूरे देश में ही इस दिन बैंकों की छुट्टी रहने वाली है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।