इस्लामाबाद। पाकिस्तान से कोरोना वायरस को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। यहां सिंध प्रांत में एक दिन में टेस्ट किए गए मामलों में 20 फीसदी पॉजिटिव पाए गए हैं जो कि दुनिया में ‘औसतन सबसे अधिक’ है।

टेस्ट के नतीजों ने इमरान खान और सिंध के सीएम सैयद मुराद अली शाह की चिंता बढ़ा दी है और उन्होंने प्रांत वासियों से और अधिक एहतियात बरतने को कहा है।

उधर, पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे के भीतर ही 254 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है और मरने वालों की संख्या बढ़कर 86 हो गई है। यहां लॉकडाउन के बाद भी आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं।

सिंध के सीएम शाह ने एक वीडियो मेसेज जारी कर कहा कि शुक्रवार सुबह 8 बजे से शनिवार सुबह 8 बजे से 531 नए सैंपल टेस्ट किए गए हैं जिनमें 104 पॉजिटिव पाए गए हैं।

सीएम शाह ने कहा, ‘यह चिंता की बात है और इसका समाधान सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन के अक्षरशः पालन करने से होगा।’ शाह ने कहा, ‘यह टेस्ट किए गए केस का 20 फीसदी है, यह विश्व में पॉजिटिव केस का हाइस्ट एवरेज है।

हमारे प्रांत में अब पॉजिटिव केस की संख्या 1,318 हो गई है।’ शाह ने प्रांत वासियों को आगाह किया कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद भी लोगों को कार्यस्थल, घरों और यहां तक सार्वजनिक परिवहनों में सोशल डिस्टेंसिंग बरतनी होगी।

86 मौत से हिला पाक, सिंध बना एपी सेंटर

पाकिस्तान में अब तक 5,038 लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया और 86 मौतों की पुष्टि हो चुकी है। 24 घंटों के दौरान 254 मामले सामने आए हैं जिसने इमरान सरकार की नींदें उड़ा दी हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक सिंध में 1318, खैबर-पख्तूनख्वा में 697, बलूचिस्तान में 228, गिलगित-बाल्टीस्तान में 216, इस्लामाबाद में 119 और पाक अधिकृत कश्मीर में 35 केस की पुष्टि हो चुकी है।

उन्होंंने बताया कि अब तक देश में 61,801 लोगों को टेस्ट किया गया है जिनमें से 2,805 अकेले एक दिन में किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने चेताया, लॉकडाउन हटा तो तेजी से बढ़ेंगे केस

अधिकारियों ने बताया कि देश में लॉकडाउन मंगलवार को समाप्त होने जा रहा है और इसे बढ़ाने पर सोमवार को फैसला किया जाना है। स्वास्थ्य मामलों के सलाहकार जफर मिर्जा ने चेताया कि अगर लॉकडाउन हटाया गया तो देश में पॉजिटिव केस में तेजी आएगी।

इमरान ने सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करने के लिए सेना उतार भी उतार दी है। लेकिन लॉकडाउन के दौरान भी कट्टरपंथी मान नहीं रहे। लोग जुमे के रोज मस्जिद में या फिर सड़कों पर झुंड में नमाज करते नजर आ रहे हैं जो सरकार के चिंता का सबब बनी हुई है।

जुमे की नमाज में मस्जिद में भीड़, रोकने गई एसएचओ पर हमला

देश में जारी लॉकडाउन का सख्ती से पालन करवाना पुलिसकर्मियों के लिए भी बड़ी चुनौती है। कराची में जुमे की नमाज के रोज हक्कानी मस्जिद में बड़ी संख्या में लोग उमड़े और जब उन्हें रोकने महिला पुलिस अधिकारी गईं तो उनपर भीड़ ने हमला कर दिया।

पहले भीड़ ने पुलिसकर्मियों पर पथराव किया जिसके बाद उन्हें रोकने के लिए पाक रेंजर्स के जवानों को भेजना पड़ा। हालांकि, महिला पुलिस अधिकारी वहीं डटी रही और घटना का वीडियो भी बना लिया। भीड़ बुलाने वाले इमाम को थाने लाकर कार्रवाई शुरू की गई।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।