दरअसल, 3 मई का सुझाव मोदी सरकार को राज्यों की तरफ से मिला

नई दिल्ली। पिछली बार पीएम मोदी ने 21 दिन का लॉकडाउन किया था, जो आज खत्म हो रहा है। पीएम मोदी के संबोधन से पहले ही कयास लगाए जा रहे थे कि लॉकडाउन और बढ़ेगा, जो बढ़ा भी, लेकिन बहुत से लोग इस बात से हैरान हैं कि आखिर पीएम मोदी ने 19 दिन का लॉकडाउन किस हिसाब से लागू किया।

न तो ये तीन हफ्ते हैं, न ही दो हफ्ते, न ही महीना खत्म होने का दिन। सभी हैरान हैं कि आखिर 3 मई ही क्यों? 30 अप्रैल क्यों नहीं? या फिर 5 मई क्यों नहीं? आइए समझाते हैं ये 3 मई वाला गणित।

ये है 3 मई का गणित

सरकार के सूत्रों की मानें तो 3 मई तक इसे बढ़ाने का फैसला केंद्र सरकार नहीं, बल्कि राज्यों का है। राज्यों ने ही सुझाया था कि इसे 3 मई तक बढ़ाया जाए। केंद्र सरकार तो लॉक़डाउन अप्रैल तक ही बढ़ाने वाली थी, लेकिन 1 मई को विश्व मजदूर दिवस की छुट्टी है, उसके बाद 2 मई शनिवार और 3 मई रविवार को वीकेंड की छुट्टी। ऐसे में राज्यों ने लॉकडाउन को तीन दिन आगे बढ़ाने का प्रस्ताव दिया।

3 दिन से क्या फायदा?

बहुत से लोग ये भी तर्क दे सकते हैं कि आखिर 3 दिन में ऐसा क्या हो जाएगा, जो पिछले 21 दिनों में नहीं हुआ या फिर जो आने वाले 16 दिनों में नहीं हो सकता। दरअसल, कोरोना के मामले में इसके लक्षण दिखने में 7-14 दिन लग जाते हैं। ऐसे में अगर इन 16 दिनों में 3 दिन और जुड़ने से 19 दिन का समय मिल गया है, जिसमें कोरोना वायरस की तस्वीर और साफ हो सकती है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।