नई दिल्ली/लंदन। आज बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती है, और उनसे जुड़ी ये खबर भी हमारे लिए गर्व करने वाली है। अब ब्रिटेन की राजधानी लंदन में बाबा आंबेडकर का संग्रहालय भारत का गौरव बढ़ाएगा। बता दें कि आंबेडकर हाउस को बंद करने के खिलाफ दायर भारत की अपील को स्वीकार कर लिया है। आखिरकार ब्रिटेन के कम्युनिटी सेक्रेटरी रॉबर्ट जेनरिक ने यहां संग्रहालय बनाने की अनुमति दे दी।

रॉबर्ट जेनरिक ने कहा कि उत्तरी लंदन के 10 किंग हेनरी रोड पर चार मंजिला आंबेडकर हाउस को एक भव्य म्यूजियम में तब्दील किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वे लंदन में एक और संग्रहालय बनाने की अनुमति देने से बेहद खुश हैं।

0.इसी मकान में रहकर पूरी की थी अपनी पढ़ाई
बता दें कि डॉ.भीमराव आंबेडकर ने 1921 से 1922 तक इसी मकान में रहकर अपनी पढ़ाई पूरी की। यहां से उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से डिग्री ली।

गौरतलब है कि स्थानीय प्राधिकरण कैमडेन काउंसिल ने पिछले साल अगस्त में भारतीय अधिकारियों के उस आवेदन को खारिज कर दिया था, जिसमें उत्तरी लंदन स्थित आंबेडकर हाउस को एक संग्रहालय में तब्दील करने की मांग की गई थी।

अपील को खारिज करते हुए काउंसिल ने कहा था कि रिहायशी संपत्ति (आंबेडकर हाउस) को संग्रहालय में बदला नहीं जाएगा। ऐसा करना स्थानीय प्लानिंग नियमों का उल्लंघन हो सकता है। इसके बाद भारतीय समुदाय के लोगों ने ब्रिटेन सरकार पर दबाव बनाया था और मामले में हस्तक्षेप की मांग की थी। फैसिलिटी देने का निर्देश भी दिया है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter परFollow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net