ऑनलाइन भुगतान के नाम कर रहे हैं धोखाधड़ी

रायपुर। पूरे देश व प्रदेशभर में लॉकडाउन है। इसके चलते प्रदेश में शराब दुकानें भी बंद है। इसका फायदा उठाने के लिए राजधानी में सोशल मीडिया पर फ्रॉड गिरोह सक्रिय हो गया है। यह गिरोह राजधानी में शराब की होम डिलीवरी करने का झांसा देकर ऑनलाइन भुगतान के नाम पर धोखाधड़ी करने का नया धंधा अपना लिया है। इसके लिए बकायदा सोशल मीडिया में वाइन शॉप के नाम से एकाउंट भी खोल लिया है।

यहां खुलेआम मोबाइल नंबर देकर शराब के शौकिनों को होम डिलीवरी का ऑफर दे रहा है। यहीं नहीं यह गिरोह सोशल मीडिया पर पेटीएम या अन्य मोबाइल वॉलेट से ऑनलाइन भुगतान के लिए दबाव बनाते हैं, तभी होम डिलीवरी करने की शर्त रखता है।

बता दें कि लॉकडाउन से सबसे ज्यादा हालत खराब शराब के शौकीनों की है। इसी का फायदा उठाने के लिए ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले भी सक्रिय हो गए हैं और सोशल मीडिया में तरह-तरह के विज्ञापन देकर शराब घर तक पहुंचाने का ऑफर दे रहे हैं।

फेसबुक में राजधानी के कटोरातालाब इलाके के एक शराब दुकान का पोस्ट वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया गया है कि सभी ब्रांड की शराब उपलब्ध है और होम डिलीवरी के लिए संपर्क करने का एक मोबाइल नंबर भी दिया गया है। कई ग्रुप में यह पोस्ट वायरल हो रहा है।\

इस पर दिए नंबर पर कुछ लोगों ने कॉल भी किया है, तो उन्होंने शराब की कीमत ऑनलाइन भुगतान करने कहा गया। कुछ जागरूक लोगों ने रायपुर पुलिस को सोशल मीडिया के जरिए इसकी सूचना दी है।

DecanTer Wine & Cheese Shop | Wine Shop | Tbilisi - Wolt

इस संबंध में एएसपी-शहर, रायपुर पंकज चंद्रा का कहना है कि शराब बिक्री पूरी तरह से बंद है। सोशल मीडिया में इस तरह के मैसेज की शिकायत पुलिस के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मिली है। लोगों को इस तरह के मैसेज से सावधान रहने कहा गया है। पुलिस भी इस मैसेज की तस्दीक कर रही है।

पुलिस के पास भी इस तरह की शिकायतें पहुंचने लगी है। पुलिस ने सोशल मीडिया में शराब की होम डिलीवरी का ऑफर देने के मामले को टेलीफ्रॉड का उदाहरण बताते हुए लोगों को अलर्ट रहने की अपील की है।

क्या है टेलीफ्रॉड

इस तरह के ऑफर को पुलिस टेलीफ्रॉड का एक तरीका मान रही है। ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले अक्सर इस तरह के ऑफर वाले आकर्षक मैसेज लोगों को फारवर्ड करते रहते हैं, ताकि लोग लालच में पड़कर उनसे संपर्क करें। इसमें दिए नंबर पर संपर्क करने पर पहले कुछ पैसा जमा करवाया जाता है।

इसके बाद धीरे-धीरे तरह-तरह के लालच देते हैं और फिर अन्य शुल्क जमा करवाते रहते हैं। अधिकतर जिन बैंक खातों में पैसा जमा करवाते हैं, वो खाते दूसरे राज्य या शहर के होते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।