नई दिल्ली/रायपुर। देशभर में फैले कोरोना संक्रमण के बीच अच्छी खबर है कि अब तक 2231 लोग स्वस्थ्य हुए हैं। 54 जिले ऐसे हैं जहां पिछले 14 दिनों से कोई केस सामने नहीं आया। यह जानकारी रविवार को मंत्रालयों की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी गई।

20 अप्रैल यानी आज रात 12 बजे से हॉटस्पॉट जोन या रेड जोन के गैर कंटेनमेंट इलाके में भी केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार लॉकडाउन में छूट दी जाएगी, लेकिन राज्य सरकारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि आज रात 12 बजे से कुछ जगहों पर नॉन कंटेनमेंट इलाकों में छूट मिलेगी। गाइडलाइन के अनुसार राज्य सरकार छूट दे सकती हैं। वहां पर भी सरकार को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कराना सुनिश्चित करना होगा। 3 मई तक यातायात, एजुकेशन, इंडस्ट्रीयल, हॉस्पिटैलिटी, सिनेमा हॉल, पार्क, सोशल, पॉलिटिल, स्पोर्ट्स इवेंट, धार्मिक आयोजन पर प्रतिबंध रहेगा।

जिलास्तर पर ही तय होगा छूट का दायरा

राज्य सरकार अपने हिसाब से लॉकडाउन में छूट देने और नियमों में बदलाव कर सकते हैं। जिला स्तर पर तय होगा कि लॉकडाउन में छूट के दौरान कोई ऑफिस खुल सकता है या नहीं? अगर खुल रहा है तो उन्हें किन तरह के बचाव के उपायों का ध्यान रखना होगा।

छत्तीसगढ़ में मनरेगा के काम शुरू

कोरोना लॉ​कडाउन पर जनता के नाम संदेश देते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है हमारे राज्य में अगर हम कोरोना संक्रमण को नियंत्रण में रख पाए हैं, तो उसमें सबसे बड़ी भूमिका हमारे गांवों की रही हैं। छत्तीसगढ़, गांवों का प्रदेश हैं और हमारे ग्रामीणों ने स्वेच्छा से अपने गांवों में जिस तरह फिजिकल डिस्टेंसिंग और साफ-सफाई का पालन किया वह अदभुद है। आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि आज छत्तीसगढ़ की प्रशंसा पूरे देश में हो रही हैं।

रिजर्व बैंक ने हमारी तारीफ की हैं। कोरोना वायरस नियंत्रण में हम सभी राज्यों में सबसे आगे हैं। 20 अप्रैल से राज्य में बहुत सारी आर्थिक गतिविधियां प्रारंभ करने पर हम विचार कर रहे हैं। गांवों में मनरेगा के काम शुरू हो गए हैं। आप अपने जिले में क्या क्या कर सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी और दिशा-निर्देश आपको बताए जा रहे हैं। इन दिशा निर्देशों का पालन करना सबके लिए जरूरी है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।