कोरोना के ज्यादा टेस्ट कराने के पक्ष में नहीं भारत, 5 तरह के संदिग्धों के होंगे टेस्ट

नईदिल्ली, अमेरिका और दूसरे यूरोपिय देशों की तरह भारत में बड़ी संख्या में कोरोना टेस्ट कराने के पक्ष में दिखाई नहीं दे रहा है. पहले माना जा रहा था कि रैपिड टेस्ट किट मिलने के बाद भारत टेस्ट को लेकर देश में अपनी रणनीति बदल सकता है और ज्यादा लोगों को टेस्ट कर सकता है. लेकिन आईसीएमआर ने जो ताजा निर्देश जारी किए हैं. उससे साफ है कि सरकार फिलहाल पांच किस्म के संदिग्ध लोगों की ही रैपिड टेस्ट से जांच करेगी । इसके लिए राज्यों को भी दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं।

 प्रियंका गांधी को मिली जान से मारने की धमकी, मामला दर्ज

कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी को जान से मारने की धमकी मिली है, ये धमकी उन्हें ट्विटर पर किए गए एक पोस्ट में मिली है. इस धमकी के मिलने के बाद बस्ती की कोतवाली पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है । फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर धमकी देने वाले को ट्रैक करने की कोशिश कर रही है.

 देश में लॉकडाउन के चलते 95 फीसदी बढ़े घरेलु हिंसा के मामले

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पिछले करीब चार हफ्ते से देश में लॉकडाउन हैं, जिसकी वजह से देशभर में घरेलू हिंसा के मामले 95 फीसदी तक बढ़ गए हैं। ये दावा राष्ट्रीय महिला आयोग ने किया है, महिला आयोग के मुताबिक देशव्यापी बंद से पहले और बाद के 25 दिनों में अलग अलग शहरों से उन्हें शिकयातें मिली हैं जो पहले के मुकाबले 95 फीसदी ज्यादा हैं.

 देश के 300 जिलों में मिल सकती है छूट

सोमवार से देश में कुछ जगह छूट मिल सकती है. इसका ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में किया था, लेकिन दिल्ली में कोरोना केसों के बढ़ते मामलों को देखने से साफ है कि जिन जगहों पर कोरोना वायरस का खतरा सबसे ज्यादा है, वहां किसी भी तरह की रियायत सरकार नहीं देगी. देश के जिन 300 जिलों में फिलहाल कोरोना का असर नहीं है, वहां जरूर कुछ कार्यों के लिए छूट मिलने की उम्मीद है।

ऑनलाइन शॉपिंग शुरू होगी, फ्लिपकार्ट बेचने लगा मोबाइल

लॉकडाउन के बाद बंद हुई ऑनलाइन शॉपिंग अब शुरू होने जा रही है. फ्लिपकार्ट के ऐप पर एक बैनर लाइव कर दिया गया है। जिसमें कहा गया है कि फ्लिपकार्ट अब स्मार्टफोन्स के ऑर्डर्स ले रहा है। हालांकि कंपनी ने ऑर्डर लेना जरूर शुरू कर दिया है, लेकिन इसकी डिलिवरी 20 अप्रैल से ही शुरू होगी। अब माना जा रहा है कि ऐमजॉन भी जल्द ही स्मार्टफोन्स के ऑर्डर लेना शुरू कर देगा।

ऑनलाइन शॉपिंग के विरोध में आज खुदरा दुकानदार बजाएंगे थाली

लॉकडाउन के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों को छूट दिए जाने का विरोध भी शुरू हो गया है. इस छूट के खिलाफ खुदरा दुकानदारों में खासी नाराजगी है. उन्होने कहा है कि आगामी 20 अप्रैल से ऑनलाइन गैर आवश्यक वस्तुओं की बिक्री को छूट दिया जाना कहीं से न्याय संगत नहीं है । सरकार के इस कदम से देश में खुदरा व्यापार खत्म हो सकता है. इस फैसले के खिलाफ 19 अप्रैल रविवार को शाम 7 बजे व्यापारी अपने घर में रहकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए थाली, घंटी और शंख बजाकर सरकार के इस निर्णय का विरोध करेंगे ।

सितंबर तक मिल जाएगी कोरोना वायरस की वैक्सीन !

पूरी दुनिया की निगाहें फिलहाल कोरोना वैक्सीन पर लगी हुई हैं, इंग्लैंड में 21 नए रिसर्च प्रोजेक्ट शुरू कर दिए गए हैं । इसके लिए इंग्लैंड की सरकार ने 1.4 करोड़ पाउंड की राशि मुहैया कराई है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में 10 लाख वैक्सीन की डोज बनाने की तैयारी चल रही है ।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैक्सीन बनाने के लिए तय प्रोटोकॉल से पहले ही इसे ह्यूमन टेस्टिंग की तैयारी चल रही है। हालांकि ये वैक्सीन कितनी कारगर होगी आने वाले वक्त में पता चल सकेगा.

 छत्तीसगढ़ में शराब की दुकानें 3 मई तक बंद, सरकारी कामकाज में ‘जूम एप’ बैन

छत्तीसगढ़ में अब शराब की बिक्री पर 3 मई तक रोक लगा दी गई है. छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के निर्देश पर सरकार ने यह फैसला लिया है. इससे पहले कोर्ट ने शराब दुकानों को खोलने के लिए बनी बेवरेज कारपारेशन की कमेटी को भंग कर दिया था । आपतो बता दें कि सरकार ने शराब बिक्री पर पहले 20 अप्रैल तक रोक लगाई थी। इसके साथ ही कोर्ट ने जूम एप से सरकारी काम और कोर्ट में होने वाली सुनवाई पर भी रोक लगा दी गई है ।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।