1. आज से छत्तीसगढ़ में आर्थिक गतिविधियों को मिलेगी बड़ी राहत

छत्तीसगढ़ सरकार इन जिलों में लॉकडाउन में ढील देने का बना रही है प्लान

रायपुर, कोरोना संक्रमण के बीच छत्तीसगढ़ में सोमवार से आर्थिक गतिविधियों में बड़ी राहत मिलने जा रही है. केंद्रीय गाइडलाइन के आधार पर छत्तीसगढ़ सरकार ने रियायतों को लेकर 32 पेज का एक आदेश जारी किया है । जिसके अनुसार राज्य में कृषि, वित्तीय, समाजिक कल्याण, आंगनबाड़ी केन्द्र व ग्रामीण रोजगार संचालित होंगे । हालांकि प्रदेश में धारा 144 लागू रहेगी और सभी सार्वजनिक स्थलों में जाने पर मास्क जरूरी रहेगा । इसके साथ ही कार्यस्थलों में थर्मल स्कैनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजर की व्यवस्था भी करनी होगी।

2. सर्दी-जुकाम और सांस की बीमारी के हर मरीज का होगा कोरोना टेस्ट

अच्छी खबर: एक और कोरोना मरीज डिस्चार्ज हुआ ,सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर दी जानकारी, प्रदेश में अब केवल 6 मरीज बचे

रायपुर. छत्तीसगढ़ में सर्दी-जुकाम या श्वांस की बीमारी से पीड़ित सभी लोगों की जांच होगी। इसे लेकर आदेश जारी किया गया है । मुख्य सचिव आरपी मंडल ने सभी जिला कलेक्टर को निर्देश दिए हैं कि वे अपने जिलों में इसे लेकर सजग रहें ।स्वास्थ्य विभाग के सचिव और सभी संभाग आयुक्तों को जल्द जरूरी कदम उठाने को कहा गया है।

3. डिंगापुर में बनेगा 100 बिस्तर का अस्पताल, कटघोरा की मॉनिटरिंग कर रहे हैं खुद सीएम


रायपुर. छत्तीसगढ़ में करीब-करीब सभी कोरोना संक्रमण के केस कोरबा जिले के कटघोरा से ही हैं, लिहाजा कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के उपायों की खुद सीएम मॉनिटरिंग कर रहे हैं. इसके साथ ही सीएम ने कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए कोरबा में ही अत्याधुनिक सुविधा युक्त हॉस्पिटल स्थापित करने के निर्देश दिये हैं । उनके निर्देश पर कोरबा के डिंगापुर में बने ईएसआईसी अस्पताल के नवनिर्मित भवन को कोविड अस्पताल के रूप में विकसित किया जा रहा है।

4. छत्तीसगढ़ के पंडित जी ने ऑनलाइन कराई देश की अनोखी शादी


मुंबई, कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन है लेकिन इसके बावजूद रविवार को एक अनोखी ऑनलाइन शादी हुई। जिसमें वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुंबई का सुषेन और बरेली की कीर्ति ने शादी रचाई. दूल्हे राजा सुषेन डंग, मुंबई और दुलहनिया कीर्ति नारंग ने 1400 किमी दूर यूपी के बरेली शहर से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ये शादी की । धूमधाम से हुई इस शादी में करीब 150 बाराती भी शामिल हुए थे । इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ख्याल रखा गया। आपको बता दें कि मंत्रोच्चार के साथ शादी कराने वाले पंडित जी छत्तीसगढ़ के रायपुर के हैं ।

5. देश में कोरोना संक्रमण के 17304 केस, 24 घंटे में 1580 नए मामले


नईदिल्ली, लॉकडाउन और तमाम पाबंदियों के बावजूद देश में कोरोना संक्रमण के पिछले 24 घंटों में 1580 नए मामले दर्ज किए गए हैं । इसके साथ ही देश में महामारी से संक्रमित कुल रोगियों की संख्या 17580 हो गई है। जबकि पिछले 24 घंटे में 38 लोगों की जान गई है। इसके साथ ही देश में कुल मौतों का आंकड़ा 559 हो गया है।

6. कोरोना संक्रमण के बीच राहत भरी खबर, 2854 लोग हुए ठीक

नईदिल्ली, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद 17 हजार के पार कर गई है। हालांकि राहत की बात यह है कि इनमें 2854 लोग अब तक स्वस्थ हो चुके हैं। देश के 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 57 जिलों में पिछले 14 दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है ।

7. साधुओं की बेहरहम हत्या के सभी आरोपी गिरफ्तार


मुंबई, महाराष्ट्र के पालघर जिले में जूना अखाड़े के दो साधुओं की निर्मम हत्या पर उद्धव सरकार ऐक्शन में आ गई है। पुलिस ने साधुओं की हत्या के सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। इस घटना को लेकर सोशल मीडिया पर भी लोगों में खासा आक्रोश देखने को मिला था। बीजेपी नेताओं समेत तमाम साधु-संतों ने महाराष्ट्र सरकार से त्वरित कार्रवाई की मांग की थी ।

8. आज लॉकडाउन में थोड़ी छूट, पर दिल्ली एनसीआर के लिए नहीं


नईदिल्ली, दिल्ली-एनसीआर को छोड़कर देशभर में आज से लॉकडाउन में थोड़ी छूट दी जा रही है. हालांकि, यह छूट सशर्त होगी । लॉकडाउन में ढील उन्हीं स्थानों पर मिलेगी जहां कोरोना के मामले नहीं आए होंगे । जिन जगहों पर लगातार मामले सामने आ रहे हैं वहां पहले की तरह ही पाबंदियां रहेंगीं.

9. क्वारंटीन पीरियड पूरा करने के बाद जेल भेजे गए 23 विदेश जमाती

निजामुद्दीन मरकज में हर दिन जुटते थे 5 हजार लोग,दिल्ली क्राइम ब्रांच का बड़ा खुलासा

लखनऊ, पिछले दिनों यूपी के लखनऊ की अलग-अलग मस्जिदों में मिले सभी 23 विदेशी जमातियों को क्वारंटीन की अवधि पूरी होने बाद शनिवार की देर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया था. इसके बाद इन सभी विदेशी जमातियों को जेल भेज दिया गया. रविवार को इन सभी को कश्मीरी मोहल्ला स्थित म्युनिसिपल गर्ल्स इंटर कॉलेज में बनी अस्थायी जेल में रखा गया है । आपको बता दें कि गिरफ्तार जमातियों में 4 महिलाएं भी शामिल हैं।

 

10. अमेरिका में कोरोना का कहर जारी, 40 हजार से ज्यादा मौत, साढ़े सात लाख लोग संक्रमित


नईदिल्ली, कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप पूरी दुनिया में लगातार बढ़ता जा रहा है। अमेरिका इस वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है । रविवार को अमेरिका में कोरोना संक्रमण की वजह से मरने वालों की संख्या 40 हजार पार कर गई है। जबकि यहां कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 7.5 लाख के आंकड़े को पार कर गई है।