टीआरपी डेस्क। गृहमंत्रालय के अंतर्ग्रत काम कर रहे साइबर कोआर्डिनेशन सेंटर ने वीडियो कॉलिंग एप जूम को लेकर एक डिटेल्ड एडवाइजरी जारी की है। इसमें साफ-साफ बताया गया है कि सरकारी अधिकारी ऑफिशियल काम के लिए जूम एप का उपयोग नहीं करेंगे, क्योंकि ये सेफ नहीं है। हालांकि इसे अनऑफिशियल परपज के लिए उपयोग किया जा सकता है।


इसके अलावा इंडियन साइबर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने भी जूम एप को लेकर वार्निंग दी है और इस एप को उपयोग करने से मना किया है। इस खबर के जरिए आज हम आपको ऐसी 5 एप्स के बारे में बताएंगे जिन्हें जूम एप के बदले में उपयोग किया जा सकता है।

Cisco WebEx

इसके जरिए 50 से 100 लोग एक साथ वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। इस एप की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें वीडियो कॉलिंग के लिए अनलिमिटेड समय मिलता है।

StarLeaf

इस एप से भी आप आसानी से वीडियो मीटिंग कर सकते हैं। इसमें अधिकतम 20 लोगों को वीडियो कॉलिंग में शामिल किया जा सकता है। इस एप के उपयोग के लिए आपको कोई पैसे भी नहीं देने हैं।

Google Meet

इस एप को पहले हैंगआउट मीट के नाम से भी जाना जाता था, लेकिन अब इसका नाम गूगल मीट रख दिया गया है। इसमें एक साथ 49 लोग वीडियो कन्फ्रैंसिंग में शामिल हो सकते हैं। वहीं जी सूट इंटरप्राइज यूजर्स एक साथ 250 लोगों के साथ मीटिंग कर सकते हैं।

Signal

यह एक काफी सिक्योर प्राइवेट मीटिंग एप है। यह एक फ्री है और इसमें स्केच, क्रॉप, फ्लिप और अन्य इमेज एडिटिंग फीचर्स मौजूद हैं।

Microsoft Meet

इस एप के जरिए 250 लोगों के साथ मीटिंग की जा सकती हैं। इसमें आप मीटिंग को शिड्यूल भी कर सकते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।