नई दिल्ली। इन दिनों पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से जूझ रही है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। देश में 14 हजार से ज्यादा लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि मौत का आंकड़ 600 के करीब पहुंच चुका है। मामले की गंभीरता को देखते हुए देश में तीन मई तक के लिए लॉकडाउन -2 लगा हुआ है। इसके बावजूद कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसी बीच ICMR ने इस महामारी को लेकर बड़ा बयान दिया है।

30 अप्रैल तक पीक पर होगा कोरोना वायरस

ICMR के वैज्ञानिकों का कहना है कि अगला दस दिन भारत के लिए काफी चुनौती भरा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि 30 अप्रैल तक कोरोना वायरस पीक पर होगा। इसके कारण हर दिन कोरोना मरीजों की संख्या ज्यादा बढेगी। हालांकि, ICMR ने यह भी उम्मीद जताई है कि 30 अप्रैल के बात इसका ग्राफ नीचे आने लगेगा। लिहाजा, जिन जिलों में कोरोना के नए मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, वहां की कमान केंद्र सरकार ने अपने हाथ में ले ही और इसके लिए छह अंतरमंत्रालयी विशेष टीमों का गठन भी कर दिया गया है।

30 अप्रैल के बाद सरकार अगले कदम पर लेगी फैसला

बता दें कि पीक पर पहुंचने का अर्थ यह है कि भारत इसका आकलन करने के लिए पूरी तरह तैयार होगा कि अब कदम किस दिशा में उठने चाहिए। रोजाना संक्रमण की गति तेज दिखेगा लेकिन नंबर दोगुना होने में वक्त लगेगा। इस बीच कोरोना मुक्त होने वालों की संख्या भी बढ़ेगी। यहां आपको बता दें कि कुछ राज्यों में कोरोना की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। खासकर, महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, राजस्थान में कोरोना की रफ्तार ज्यादा है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।