बिजनेस डेस्‍क। फेसबुक ने बुधवार जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स में 43,574 करोड़ रुपये का निवेश का हौसला लिया। फेसबुक ने यह फैसला रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (RIL), जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स लिमिटेड और फेसबुक के बीच एक समझौता होने पर लिया है। समझौता में जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स, रिलायंस रिटेल और फेसबुक के व्‍हाट्सएप के बीच कॉमर्शियल पार्टनरशिप एग्रीमेंट हुआ है। फेसबुक के इस निवेश से जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स का प्री-मनी एंटरप्राइज वैल्‍यू 4.62 लाख करोड़ रुपये आंका जा रहा है। फेसबुक इस निवेश के जरिये जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स में 9.9 फीसद हिस्‍सेदारी खरीद रही है। इसके तहत जियोमार्ट प्‍लैटफॉर्म पर रिलायंस रिटेल के न्‍यू कॉमर्स बिजजनेस को व्‍हाट्सएप के जरिये बढ़ाने में बड़ी मदद मिलेगी। साथ ही, व्‍हाट्सएप पर छोटे कारोबारियों को भी मदद मिलेगी।

छोटे किराना दुकानदारों को होगा फायदा

Reliance Jio Facebook Deal: Facebook Inc To Invest Rs 43574 Crore ...

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर मुकेश अंबानी ने कहा, ‘Jio के विश्व स्तरीय डिजिटल कनेक्टिविटी प्लेटफॉर्म और भारतीय लोगों के साथ फेसबुक के करीबी संबंधों की साझा ताकत के दम पर हम, आप में से हर एक के लिए नए और इनोवेटिव सॉल्यूशन लाएंगे।

निकट भविष्य में, JioMart जो कि Jio का नया डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म है और व्हाट्सएप मिलकर, लगभग 3 करोड़ छोटी भारतीय किराना दुकानों को डिजिटल लेनदेन करने में सक्षम बनाएंगे। यह दुकानदार अपने ग्राहकों से डिजिटल लेन देन कर पाएंगे। इसका मतलब है कि आप सभी स्थानीय दुकानों से रोजाना के सामानों का ऑर्डर और उसकी डिलीवरी ले सकेंगे। इससे छोटे किराना दुकानदारों को भी अपने व्यवसायों को विकसित करने का मौका मिलेगा। साथ ही डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग करके वे रोजगार के नए अवसर भी पैदा कर सकते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net