1. छग में एक और कोरोना संक्रमित हुआ ठीक, अब 10 एक्टिव केस शेष


रायपुर, छत्तीसगढ़ में मंगलवार देर शाम एक और कोरोना संक्रमित ठीक हो गया है। उसकी जांच रिपोर्ट दो बार निगेटिव आई है। एम्स ने उसे पूरी तरह से स्वस्थ बताया और डिस्चार्ज की तैयारी की जा रही है। अब तक 26 मरीज ठीक हो चुके हैं। इसके बाद प्रदेश में अब एक्टिव केसों की संख्या 10 रह गई है। यह सभी कोरबा के कटघोरा से ही हैं।

2. छह महीने तक मास्क, सैनिटाइजर के साथ जीना सीख लें – छग स्वास्थ्यमंत्री

कोरोना के खौफ के बीच राहत भरी खबर: वायरस का नया टेस्ट विकसित : 48 घंटे में नहीं, सिर्फ ढाई घंटे में होगी COVID-19 की पुष्टि

रायपुर, कोरोनावायरस ने पूरे देश में कोहराम मचा रखा है, लोग लॉकडाउन है और आगे कई महीनों तक इससे कोई राहत भी मिलती दिखाई नहीं दे रही है, लिहाजा छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा- छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण भले कम रहा हो, पर लोगों का शारीरिक दूरी बनाए रखना जरूरी है। लोगों को अगले 6 माह और मास्क और सैनिटाइजर के साथ जीना सीखना पड़ सकता है।

3. कटघोरा में घरों के अंदर भी सैनिटाइजेशन


कोरबा, पूरे छत्तीसगढ़ में कटघोरा ही ऐसी जगह है जहां सबसे ज्यादा कोरोना वायरस से संक्रमित केस सामने आए हैं, फिलहाल जो छत्तीसगढ़ में एक्टिव केस हैं वह सभी कोरबा जिले के कटघोरा से ही हैं, ऐसे में प्रशासन अब कटघोरा में घरों के अंदर भी सैनिटाइजेशन कर रहा है, जिससे संक्रमण कम किया जा सके.

4. कोरोना टेस्टिंग लैब खोले जाने में देरी पर छग हाईकार्ट की सख्त टिप्पणी

बिलासपुर: कोरोना संक्रमण की जांच के लिए बिलासपुर में वायरलॉजी पैथलैब एक हफ्ते बाद भी नहीं खुल पाई हैं, जिसको लेकर कोर्ट ने सख्त टिप्पणी करते हुए कहा कि हमें चीफ सेक्रेटरी (मुख्य सचिव) का पावर दे दिया जाए, तो एक दिन में लैब खोल देंगे। मामले की सुनवाई जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा और जस्टिस गौतम भादुड़ी की विशेष खंडपीठ में हो रही है।

5. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पूरी तरह हुआ सील


ग्रेटर नोएडा, कोरोना वायरस से लड़ रही दिल्ली सरकार ने संक्रमण को कम करने के उद्देश्य से सख्त कदम उठाया है और गौतम बुध नगर में कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए गौतम बुध नगर व दिल्ली के बीच आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है । जिलाधिकारी ने यह आदेश चिकित्सा विभाग द्वारा प्रस्तुत की गई आख्या के बाद दिया है ।

6. तबलीगी जमात प्रमुख मौलाना साद की अपील, इलाज के बाद ठीक हो चुके मुस्लिम ब्लड प्लाज्मा करें दान

मौलाना साद की गिरफ्तारी में बड़ा पेंच, जानबूझकर हो रही देरी

नईदिल्ली, देशभर में कोरोना वायरस फैलाने का आरोप झेल रहे तबलीगी जमात के प्रमुख मौलाना साद कंधालवी अब अपनी छवि सुधारने को कोशिशों में लग गए हैं. मौलाना साद ने मंगलवार को इलाज के बाद कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हो चुके जमात के कार्यकर्ताओं और मुस्लिम समाज से अपील की है कि ब्ल ड प्लाज्मा दान करें. इस ब्ल ड प्लााज्मा से कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा सकेगा।

7. प्रवासी मजदूरों के लिए केंद्र विशेष ट्रेन चलाए – उद्धव ठाकरे


मुंबई, लॉकडाउन के चलते महाराष्ट्र में फंसे लाखों प्रवासी मजदूरों को उनके गृहराज्यर पहुंचाने के लिए उद्धव ठाकरे कोशिशों में लग गए हैं. जिसको लेकर मुख्यरमंत्री उद्धव ठाकरे केंद्र सरकार से मांग की है, कि मुंबई में फंसे इन मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए स्पेवशल ट्रेनें चलाई जाएं । उद्धव ने कहा कि अगर केंद्र सरकार को लगता है कि 30 अप्रैल के बाद 15 मई तक कोरोना वायरस का प्रभाव बढ़ने वाला है तो महाराष्ट्र में फंसे दूसरे प्रदेशों के मजदूरों को उनके घर भेजने की व्यकवस्था की जानी चाहिए.

8. कोरोना वायरस से निपटने के लिए ट्विटर सेवा लांच, तुरंत मिलेंगे सवालों के जवाब


नईदिल्ली, कोरोना वायरस आउटब्रेक के दौरान लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के तुरंत समाधान के लिए केंद्र सरकार ने ‘ट्विटर सेवा’ शुरू की है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सरकार की यह नई सर्विस पारदर्शी ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देने के लिए इसे लॉन्च किया है. जिसकी मदद से लोगों तक रियल टाइम में मदद पहुंचाई जा सके । इस सर्विस के जरिए सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में बड़े स्तर पर लोगों से जुड़ सकेगी और उन्हें मदद पहुंचाई जा सकेगी ।

9 . अमेरिका में कच्चे तेल के दाम गिरे पर भारत सस्ता नहीं बिकेगा पेट्रोल और डीजल

पेट्रोल-डीजल की कीमत में इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट, देश में कितना होगा फायदा

नईदिल्ली, कोरोना वायरस महामारी के चलते अमेरिका के कच्चे तेल की कीमत में एतिहासिक गिरावट आई है. लेकिन इसके बावजूद भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बड़ी कटौती नहीं होगी । इसकी वजह यह बताई जा रही है कि भारत में ईंधन के घरेलू दाम अलग ‘बेंचमार्क’ से तय होते हैं और रिफाइनरियों के पास पहले से कच्चे तेल का पर्याप्त भंडार है, जिससे वे अभी अमेरिकी कच्चे तेल की खरीद नहीं कर रही हैं।

10. डोनाल्डा ट्रंप का ऐलान- अमेरिका में 60 दिनों तक इमिग्रेशन सस्पेंड, नहीं बस सकेंगे बाहरी

Donald Trump Live: सुलेमानी को पहले ही मार देना चाहिए था- डोनाल्ड ट्रंप

नईदिल्ली, कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे अमेरिका ने 60 दिनों के लिए अप्रवासन को रोकने का फैसला लिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार सुबह ये बड़ा ऐलान किया है। अमेरिका में अब अगले 60 दिनों तक किसी भी बाहरी व्यक्ति को बसने की इजाजत नहीं दी जाएगी। कोरोना वायरस की वजह से खड़े हुए अर्थव्यवस्था पर संकट को देखते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने ये फैसला लिया है।