टीआरपी डेस्क। अगर आपको लंच और डिनर के बीच मीठा या नमकीन खाने का मन है। तो समोसा, नमकीन या पकौड़े आदि चीज़ें को छोड़कर हेल्दी सीड्स खाए, हम आपको कुछ ऐसे सीड्स की जानकारी देंगे, जिससे आप हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स तैयार कर सकती हैं। साथ ही इनकी शेल्फ लाइफ कितनी है और ये किस तरह से हमारे लिए फायेदमंद साबित हो सकते हैं। यह भी जान सकती हैं।

1. सेम के बीज

सेम के बीज की स्वादिष्ट सब्जी / sem ke ...

ऑफिस या घर में बेवक्त कुछ हल्का खाने का मन करे तो आपकी इस इच्छा को सेम के बीज पूरा कर सकते हैं। यह एक तरह का नमकीन स्नैक्स है, जो कि सेम के बीजों को सुखाकर बनाया जाता है, बाजार में इससे बने स्नैक्स मिलते हैं।

2. चिया सीड्स

Chia Seeds in hindi | चिया बीज के फायदे और ...

 

यह एक सुपरफूड है, इसे डिश में शामिल कर लंबे समय तक हेल्दी रहा जा सकता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है।

3. पंपकिन सीड्स

Benefits Of Eating Pumpkin Seeds Specially For Mens - कद्दू ...

कद्दू की सब्जी बनाते वक्त ज्यादातर घरों में इसके बीज को फेंक दिया जाता है। कद्दू के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, विटामिन-के और पाचक तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जो आपको दिनभर एनर्जेटिक रखता है। इसके बीज को खरबूजे की बीज की तरह ही साफ करें।

4. कलौंजी/अनियन सीड्स

मुंहासे हों या मधुमेह, या करना हो वजन ...

कलौंजी का ज्यादातर इस्तेमाल नमकीन डिश अचार व ड्रिंक बनाने के लिए किया जाता है। कलौंजी में कई आवश्यक पोषक तत्व हैं। यह आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर होती है। इसमें कई तरह के अमीनो एसिड और प्रोटीन भी होते हैं।

5. तिल या सैसमे

Health benefits of sesame Jagran Special

तिल में ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। साथ ही तिल में कई प्रकार के प्रोटीन, कैल्शियम, बी-कॉम्प्लैक्स और कार्बोहाइड्रेट्स भी पाए जाते हैं। इसके अलावा तिल में मोनो-सेचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो बॉडी से कोलेस्ट्रॉल को कम करने और दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें डाइट्री प्रोटीन और अमिनो एसिड होता है जो हड्डियों के लिए बेहद अच्छा होता है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net