नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म फेसबुक की ओर से एक नया विडियो चैट फीचर ‘Messenger Rooms’ रोलआउट किया जा रहा है। इस फीचर की मदद से यूजर्स चैट रूम्स तैयार कर सकेंगे और उनमें एकसाथ ढेर सारे लोग विडियो चैटिंग का हिस्सा बन पाएंगे। फेसबुक का कहना है कि मेसेंजर रूम्स फेसबुक मेसेंजर में ही क्रिएट किए गए हैं और इन्हें न्यूज फीड या अलग-अलग ग्रुप्स और इवेंट्स में शेयर किया जा सकेगा।

मेसेंजर रूम क्रिएट करने के बाद एक रूम में 50 यूजर्स तक विडियो चैट का हिस्सा बन पाएंगे। खास बात यह है कि जो लोग फेसबुक यूजर नहीं है, वे भी विडियो चैटिंग रूम्स जॉइन कर सकेंगे। कंपनी का कहना है कि इसकी कोई लिमिट नहीं है कि एक चैट रूम कितनी देर तक ओपन रहेगा। फेसबुक ने बताया कि किसी मेसेंजर रूम को होस्ट करने वाले यूजर के पास सभी कंट्रोल्स होंगे और वह जरूरत के हिसाब से रूम को लॉक या अनलॉक कर पाएगा।

क्रिएटर तय करेगा पार्टिसिपेंट्स

रूम तैयार करने वाला यूजर की तय करेगा कि कौन उसे जॉइन कर सकता है और कौन नहीं। इसके अलावा होस्ट यूजर के पास कभी भी किसी पार्टिसिपेंट को रूम से रिमूव करने का ऑप्शन भी होगा। मेसेंजर फेसबुक वीपी स्टैन चडनोवस्की ने कहा, ‘हम आपके कॉल्स देखते या सुनते नहीं हैं और रूम क्रिएट करने वाले होस्ट का ही यूजर्स पर फुल कंट्रोल होगा। वह रूम को देख पाएगा और पार्टिसिपेंट्स ऐड करने के अलावा इसे लॉक-अनलॉक कर सकेगा।’

फेसबुक पर एकसाथ 50 लोगों से करें ...

होस्ट करेंगे कंट्रोल

स्टैन ने कहा, ‘किसी कॉल को शुरू करने के लिए रूम क्रिएट करने वाले का होना जरूरी है और वह गेस्ट्स को किसी भी वक्त रिमूव कर पाएगा।’ कंपनी की ओर से हाल ही में विंडोज के लिए फेसबुक मेसेंजर ऐप लाया गया था। दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण के चलते दुनिया के कई हिस्सों में लॉकडाउन है और लोग विडियो कॉलिंग सर्विसेज की मदद से कनेक्ट रहने की कोशिश कर रहे हैं। फेसबुक और वॉट्सऐप का इस्तेमाल भी संक्रमण प्रभावित देशों में काफी बढ़ गया है।

वॉट्सऐप को टक्कर देने को तैयार फेसबुक

फेसबुक का यह नया फीचर जूम और स्काइप जैसे बाकी ग्रुप विडियो चैटिंग प्लैटफॉर्म्स को टक्कर देगा। खास बात यह है कि इसे मेसेंजर ऐप में ही इंटीग्रेट किया गया है और यूजर्स को अलग से कोई ऐप डाउनलोड नहीं करना होगा। गूगल मीट और जूम फिलहाल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जा रहे ग्रुप विडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लैटफॉर्म्स हैं। फेसबुक की ओनरशिप वाले वॉट्सऐप के बीटा वर्जन में भी ग्रुप कॉलिंग पार्टिसिपेंट्स की लिमिट चार से बढ़ाकर आठ कर दी गई है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net