प्योंगयांग। नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की सेहत को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। करीब 15 दिन से ‘गायब’ किम जोंग उन किस हालत में, इस बारे में तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं। कई न्यूज रिपोर्ट्स और एक्सपर्ट्स ने तो साफ कह दिया है कि जोंग उन अब नहीं रहे।

इसी बीच यह संभावना भी जताई जा रही है कि अगर किम जोंग की सच में मौत हो गई है तो हो सकता है कि सोमवार तक इसका वास्तविक ऐलान कर दिया जाए। कोरिया में सुप्रीम लीडर की मौत का देर से ऐलान करने का इतिहास पहले भी रहा है।

हॉन्ग कॉन्ग टीवी न्यूज चैनल HKSTV के वाइस डायरेक्टर किंग फेंग ने दावा किया है कि किम जोंग उन की मौत हो गई है। वहीं जापान की एक मैगजीन शुकान गेंदाई का कहना है कि हार्ट सर्जरी के बाद किम जोंग ब्रेन डेड जैसी अवस्था में हैं। अगर किम की मौत हुई है तो आधिकारिक ऐलान सोमवार को किया जा सकता है। इससे पहले किम के पिता किम जोंग इल की मौत का ऐलान भी 48 घंटे बाद किया गया था।

पहले भी हो चुका है ऐसा

2011 में किम जोंग इल की मौत 17 दिसंबर को हार्ट अटैक से हुई थी और ऐलाना 19 दिसंबर को किया गया था। तब टीवी प्रेजेंटर री चुन ही ने उनकी मौत का ऐलान किया था। अब भी नॉर्थ कोरिया में लोगों की नजरें इस बात पर रहेंगी कि क्या चुन ही काले कपड़ों में सुबह का बुलेटिन करती हैं। अगर ऐसा हुआ तो इसे एक तरह का संकेत माना जाएगा। किम जोंग इल का अंतिम संस्कार मौत के 9 दिन बाद किया गया था। अगर इस बार भी ऐसा हुआ है तो किम जोंग उन का अंतिम संस्कार 5 मई को किया जा सकता है।

एक्सपर्ट का दावा, नहीं रहे किम जोंग

कोरियन पेनिनसुलर एक्सपर्ट और वर्ल्ड ऐंड नॉर्थईस्ट एशिया पीस फोरम के चेयरमैन जांग सुंग मिन का मानना है कि किम जोंग उन नहीं रहे हैं। दरअसल, जांग ने नॉर्थ कोरिया प्रशासन के एक सूत्र के हवाले से दावा किया कि किम जोंग की हालत ऐसी है कि वह अब ठीक नहीं होंगे। जांग ने इसका मतलब यही बताया है कि जोंग अब नहीं रहे। उनके मुताबिक सूत्र ने इस बात का जवाब नहीं दिया कि किम जोंग जिंदा हैं या नहीं।

चीन ने कोरिया भेजे डॉक्टर

इस बात की पुष्टि भले ही नहीं हुई है कि किम जोंग उन जिंदा हैं या नहीं लेकिन उनकी हालत गंभीर है, इसकी ओर इशारा मिलने लगा है। दरअसल, कोरिया के नजदीकी दोस्त चीन ने अपने डॉक्टरों की एक टीम कोरिया भेजी है। चीन के मुताबिक किम जोंग को मेडिकल सलाह देने के लिए यह टीम भेजी गई है। इस जानकारी के सामने आने के बाद से अटकलों को जोर मिला है कि किम जोंग की तबीयत वाकई ज्यादा खराब है।

बेटा नाबालिग, बहन को मिल सकती है गद्दी

किम जोंग उन की सेहत खराब होने के साथ ही इस बात पर चर्चा शुरू हो गई थी कि उनका उत्तराधिकारी कौन होगा। एक्सपर्ट्स की मानें तो किम की छोटी बहन किम यो जोंग किम के बेटे को शासक घोषित कर पर्दे के पीछे से सत्‍ता संभाल सकती हैं। दरअसल, किम का बेटा अभी केवल 10 साल का है। कुछ दिन पहले ही यो जोंग को केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो का सदस्य चुना गया था जो कि देश में एक अहम पद है।

साथ हो सकता है उत्तराधिकारी का ऐलान

खास बात यह है कि जब चुन ही ने किम जोंग इल की मौत का ऐलान किया था तो साथ ही यह भी बताया था कि किम जोंग उन अगले नेता होंगे। इसलिए इस बार भी दुनिया को यह जानने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा कि नॉर्थ कोरिया का अगला नेता कौन होने वाला है। माना जा रहा है कि किम की बहन किम यो जांग सुप्रीम लीडर हो सकती हैं। ऐसा हुआ तो 1948 के बाद इस देश की सत्ता इसी परिवार में रहेगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube पर हमें subscribe करें।