फिंगेश्वर जनपद के सरगोड़ गांव की किसान महिला राधाबाई सिन्हा ने जरूरतमंदों के लिए निकाली गई दसवंत की राशि दान की

रायपुर। कोरोना के खिलाफ जारी जंग में सरकार की मदद करने के लिए गांवों के किसान परिवार भी आगे आ रहे हैं। फिंगेश्वर जनपद के गांव सरगोड़ की एक बुजुर्ग किसान महिला राधाबाई सिन्हा भी आगे आई हैं। उन्होंने 10 हजार रुपए मुख्यमंत्री राहत कोष में दान दी है।

85 वर्षीय राधाबाई सिन्हा ने बताया कि यह मदद उन्होंने पुरखों द्वारा तैयार की गई रामकोठी के धन से की है। उन्होंने बताया कि जरूरतमंदों की मदद के लिए उनके पूर्वजों ने परिवार में रामकोठी बनाई है, जिसमें वे अपनी खरीफ फसल की आमदानी का दसवां हिस्सा निकालते हैं।

इसी रामकोठी से गांव और परिवार में होने वाले धार्मिक और मांगलिक आयोजन के साथ जरूरतमंदों की मदद में भागीदारी निभाई जाती है।

कोरोना महामारी के चलते इस साल गांव और परिवार में धार्मिक, मांगलिक और दूसरे आयोजन नहीं हो रहे हैं, इसलिए रामकोठी की वह राशि जिससे जरूरतमंदों की मदद में खर्च की जानी थी, मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा करा दी है।

राधाबाई ने बताया कि उनके इस निर्णय में बेटे खम्हन, मूलचंद, चंद्रप्रकाश, पुरानिक, भुनेश्वर और तुलश की सहमति रही है। राधाबाई ने बताया कि कोरोना के खिलाफ दिए जा रहे सरकारी निर्देशों का उनका परिवार कड़ाई से पालन कर रहा है। उन्होंने अपने रिश्तेदारों को फोन कर लाकडाउन का पालन करने का आह्वान किया है।

उनके बेटों ने भी बताया कि मां के इस नेक कार्य से उन सबने भविष्य के लिए प्रेरणा ली है। उन्हें भी इस बात का गर्व है कि इस महामारी के खिलाफ जंग में उनका परिवार सरकार के साथ है। उनका परिवार बड़ा और संयुक्त होने के साथ कृषि पर निर्भर है। सरकार ने उनकी उपज का पर्याप्त दाम दिया है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।