1. छग में आधे कर्मचारियों के साथ कल से खुलेंगे सरकारी दफ्तर

प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला: प्रॉपर्टी टैक्स तथा विवरणी जमा करने की आखिरी तारीख बढ़ाई गई, पहले जमा करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल थी

रायपुर. लॉकडाउन के बीच  छत्तसीगढ़ में 4 मई से सरकारी दफ्तरों में काम शुरू हो जाएगा.  आधे कर्मचारियों के साथ ही कामकाज की व्यवस्था की गई है। इस दौरान जरूरी फाइलों पर तत्काल काम किया जाएगा। लॉकडाउन के सारे नियमों का पालन किया जाएगा। इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी शासकीय दफ्तरों को सैनिटाइजेशन करने के निर्देश दिए हैं।

2. स्वास्थ्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरीए WHO से की चर्चा

छत्तीसगढ़ में अब तक कोरोना का कोई दूसरा मरीज नहीं, अफवाहों से सावधान रहेंः स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव

रायपुर, स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरीए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति और इसकी रोकथाम के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी.

3. छत्तीसगढ़ कांग्रेस के विधायकों ने राहत कोष में क्या दिया ?- रामविचार नेताम

कोरोना संकटः सांसद रामविचार नेताम ने पीएम सहायता कोष में एक माह का वेतन और सांसद निधि से 46 लाख रुपए देने की घोषणा की

रायपुर, राज्यसभा में भाजपा के सासंद रामविचार नेताम ने छत्तीसगढ़ कांग्रेस विधायकों पर सवाल उठाया है, उन्होने पूछा है कि –
“भाजपा के सभी विधायक सांसद ने एक माह का वेतन राहत कोष में देने की घोषणा की,वहीं भारत सरकार के निर्णय के तहत आगामी एक वर्ष तक अपने वेतन की तीस प्रतिशत राशि के साथ अगले दो वर्ष तक सांसद निधि समाप्त की गई है, जिस पर सभी की सहमति है, लेकिन कांग्रेस विधायक दल ने इस राहत कोष में क्या सहयोग किया यह जनता के समक्ष नही सार्वजनिक नहीं हुआ है”

4. सार्वजजनिक जगहों पर थूंकना अपराध है, 50 साल पुराना कानून लागू

रायपुर. प्रदेश में कोरोना के चलते सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर बैन लगाया है । हालांकि यह कानून 50 साल पहले से ही बना था । इसके बाद नया मंत्रालय ने डिजास्टर मैनेजमेंट एक की धारा 51 में इसका प्रावधान किया । थूकने को अपराध माना और ऐसा करते पाए जाने पर छह महीने की सजा का प्रावधान किया ।

5. छग में फंसे मजदूरों को आज भेजा जाएगा झारखंड

झारखंड के मुख्यमंत्री ने टि्वटर पर सीएम बघेल से मांगी सहायता, तुरंत मजदूरों के लिए हुआ खाने-पीने का इंतजाम, घर जाने की भी कराई व्यवस्था

रायपुर. राजधानी में फंसे झारखंड के श्रमिकों, यात्रियों और आम लोगों की वापसी 3 मई को होगी। यहां फंसे झारखंड के लोगों की वापसी के लिए वहां के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार ने 150 से ज्यादा बसें रायपुर के लिए रवाना की है।

6. देश में 24 घंटे में रिकॉर्ड 2564 नए मामले, कुल मरीजों की संख्या 39699 हुई

गुड न्यूजः डबलिंग रेट, रिकवरी रेट और डेथ रेट, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में तीनों पैमानों पर मिल रही है खुशखबरी

नईदिल्ली, लगातार सख्ती बरतने के बाद भी भारत में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को वायरस के 2564 नए पॉजिटिव मामले सामने आए और 99 लोगों ने दम तोड़ दिया। देश में यह किसी एक दिन में कोरोना वायरस के अब तक के सबसे अधिक केस हैं । इसके साथ ही देश में इस जानलेवा वायरस की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या 1323 हो गई है।

7. केजरीवाल बोले, कोरोना के साथ ही जीना सीख लें, ये वापस नहीं जाएगा

दिल्लीवालों के दिल में अभी भी हैं केजरीवाल, मुख्यमंत्री के लिए केजरीवाल 67.6% लोगों की पसंद, चुनाव में भाजपा को लग सकता है झटका

नईदिल्ली, अरविंद केजरीवाल का कहना है कि कोरोना वायरस खत्म नहीं होने वाला, लोगों को इसके साथ ही जीने की आदत डालनी पड़ेगी । सीएम ने कहा कि लॉकडाउन कोरोना वायरस का इलाज नहीं है, बस ये इसको फैलने से रोकता है । केजरीवाल ने कोरोना संकट से निपटने के प्रयासों के लिए केंद्र सरकार और पीएम मोदी की प्रशंसा करते हुए उन्हें बधाई दी।

8. पश्चिम बंगाल और राज्यपाल के बीच तीखी बयानबाजी

ब्रेकिंग: गणतंत्र दिवस के दिन राजपथ पर नहीं दिखेगी बंगाल की झांकी, गृह मंत्रालय ने किया अस्वीकार

कोलकाता, पश्चिम बंगाल में मुख्यखमंत्री ममता बनर्जी और राज्य पाल जगदीप धनखड़ के बीच बयानबाजी अपने तीखे दौर में पहुंच गई है। ममता बनर्जी ने राज्यबपाल को एक 14 पन्नोंे का पत्र लिखकर उन पर ‘सत्तां हड़पने’ का आरोप लगाते हुए पूर्व में भेजे गए धनखड़ के पत्रों को अपमानजनक बताया है । बदले में गवर्नर ने ममता के पत्र को ‘संवैधानिक मर्यादा के खिलाफ’ बताते हुए उसका जवाब देने का ऐलान किया है ।

9. दस लाख टेस्ट के बाद बड़ी राहत, कोरोना संक्रमण की दर स्थिर

कोरोनाः बस्तर संभाग में रैपिड टेस्ट किट में पॉजिटिव पाए गए तीनों लोगों की पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव आई, जिला प्रशासन ने ली राहत की सांस

नईदिल्ली, देश में कोरोना के करीब दस लाख टेस्ट हो चुके हैं लेकिन सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि कोरोना संक्रमण की दर स्थिर बनी हुई है। केंद्रीय पर्यावरण सचिव तथा कोरोना पर बने एक अधिकार प्राप्त समूह के प्रमुख सीके मिश्रा ने कहा कि लॉकडाउन एवं अन्य प्रयासों से सरकार कोरोना संक्रमण को रोकने में कामयाब रही है। लॉकडाउन से पहले भी संक्रमण की जो दर थी, उसे बढ़ने नहीं दिया गया है बल्कि उसमें थोड़ी कमी ही नजर आ रही है। आने वाले दिनों में इसमें और सुधार होगा।

10. कोरिया के किम जोंग को स्वस्थ्य देखकर खुश हुए ट्रंप


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग के 20 दिनों के बाद वापसी पर खुशी जताई है। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि मुझे उन्हें वापस और स्वस्थ देखकर खुशी है, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन प्योंगयांग के पास एक उर्वरक कारखाने का उद्घाटन करते हुए 20 दिन में पहली बार सार्वजनिक रूप से नजर आए थे। इसके बाद उन अटकलों पर विराम लग गया था कि वह गंभीर रूप से बीमार हैं।