नई दिल्ली/ रायपुर। प्रधानमंत्री ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम अपने संबो​धन में लॉ​कडाउन 4 का ऐलान करते हुए 20 लाख करोड़ के आ​​र्थिक पैकेज की घोषणा की, जिसे आत्म निर्भर भारत का नाम दिया गया है।

बता दें कि आज ही टीआरपी ने अपनी खबर में इस बात का खुलासा किया था कि जल्द ही प्रधानमंत्री दूसरे आर्थिक पैकेज का ऐलान करेंगे। टीआरपी की इस खबर पर प्रधान के मुहर लगा दी है। पीएम ने कहा- लॉकडाउन 4 की गाइडलाइंस के बारे में 18 मई से पहले बता दिया जाएगा।
पीएम पीएम मोदी ने कोरोना आपदा से निपटने के लिए जिस 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है, वो भारत की जीडीपी का 10 फीसदी है।


पीएम ने कहा कि इस पैकेज के बारे में विस्तार से जानकारी बाद में दी जाएगी। उन्होंने कहा कि ये आर्थिक पैकेज देश के उस श्रमिक के लिए है, देश के उस किसान के लिए है जो हर स्थिति, हर मौसम में देशवासियों के लिए दिन रात परिश्रम कर रहा है। ये आर्थिक पैकेज हमारे देश के मध्यम वर्ग के लिए है, जो ईमानदारी से टैक्स देता है, देश के विकास में अपना योगदान देता है।

मोदी के संबोधन की प्रमुख बातें

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना से हमें बचना भी है और आगे बढ़ना भी है। उन्होंने कहा कि इतनी बड़ा आपदा भारत के लिए संदेश और एक अवसर लेकर आई है। उन्होंने कहा कि मैं एक उदाहरण के साथ बताना चाहता हूं कि जब कोरोना संकट शुरू हुआ तो भारत में एक भी पीपीई किट नहीं बनती थी न ही एन95 मास्क का उत्पादन होता था। लेकिन आज स्थिति ये है कि भारत में ही हर रोज 2 लाख PPE और 2 लाख एन-95 मास्क बनाए जा रहे हैं। हम ऐसा इसलिए कर पा रहे हैं क्योंकि आपदा को हमने अवसर में बदल दिया है।