नईदिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में यह मुद्दा कई बार सामने आया की विभिन्न जोनों का निर्धारण का फैसला राज्य सरकारें करें। अब केंद्र सरकार भी इसी योजना के साथ आगे बढ़ने पर विचार कर रहा है। केंद्र अब देशभर में रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन घोषित करने की प्लानिंग में राज्यों को शामिल करेगा।प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों की बैठक में शामिल एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया कि इसके लिए राज्यों से उनके विचार और इनपुट्स साझा करने के लिए कहा गया है। यह विभिन्न जोन्स की अगली लिस्ट बनाने में इस्तेमाल किए जाएंगे।

दरअसल, कुछ राज्य अपने दायरे में आने वाले जिलों में जोन निर्धारिण के लिए पूरी तरह स्वतंत्रता चाहते हैं। बताया गया है कि सोमवार को पीएम-सीएम की बैठक के दौरान एक नई जोन्स की लिस्ट भी सर्कुलेट की गई थी। हालांकि, बाद में इसे वापस ले लिया गया।

कई राज्य एक पूरे जिले को रेड या ऑरेंज जोन घोषित करने की जगह अब कुछ छोटे इलाकों को ही जोन के दायरे में रखने पर सहमत हैं। सूत्र के मुताबिक, कुछ समय पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अन्य एक्सपर्ट्स की तरफ से भी ऐसा ही सुझाव दिया गया था।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें।