नई दिल्ली। दो माह के लंबे लॉकडाउन के बाद सोमवार से देश भर में घरेलू विमान सेवा की शुरुआत हो गई। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आज कुल 243 उड़ानों का संचालन किया जाना है जिसमें से 118 आने वाली हैं वहीं 125 यहां से जाने वाली उड़ानें हैं। इन उड़ानों में मुंबई और कोलकाता आदि की कुल 82 उड़ानें रद की गई हैं। बता दें कि एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (Airports Authority of India) ने पहले ही सभी एयरपोर्ट के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल (SOP) जारी कर दिया था ताकि कुछ सावधानियों और नियमों का सख्ती से पालन किया जा सके। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गाइडलाइन जारी किया गया और सलाह दी गई है कि नॉवेल कोरोना वायरस के लक्षण होने पर किसी भी यात्री को एयरपोर्ट में एंट्री न दी जाए।

आइजीआइ एयरपोर्ट से बालडोगरा पश्चिम बंगाल निवासी तपन सेन दिल्ली से 9.25 बजे एयर एशिया की फ्लाइट से जाना था। सुबह छह बजे जम्मूू से दिल्ली आने के बाद पता चला कि उनकी फ्लाइट रद हो गई है। सुबह छह बजे ऐसे 50 लोग थे जिनकी फ्लाइट रद की गई थी। एयरपोर्ट पर शारीरिक दूरी के पूरे इंतजाम किए गए हैं।

82 उड़ानें रद

पहले ही दिन राष्ट्रीय राजधानी के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI Airport) से आज रवाना होने वाली कुल 243 फ्लाइटों में से 82 फ्लाइट रद की गई। इसे लेकर यात्रियों के बीच गुस्सा है। इन्होंने शिकायत की है कि बिना किसी तरह की पूर्व सूचना के ही एयरलाइनों ने फ्लाइटें रद कर दी। इस क्रम में राज्य सरकार से क्वारंटाइन के मुद्दे पर सहमति नहीं बन पाने के कारण बंगाल और आंध्रप्रदेश की उड़ाने मंगलवार से चलेंगी।

तैयार हुआ हिंडन एयरपोर्ट

हिंडन एयरपोर्ट से भी सोमवार शाम हवाई उड़ान शुरू होने जा रही है। शाम 4:45 बजे हिंडन से 17 यात्रियों को लेकर विमान हुबली के लिए उड़ान भरेगा। हिंडन सिविल टर्मिनल से हवाई यात्रा शुरू करने को लेकर सोमवार सुबह से तैयारी चल रही है। पूरे परिसर को सैनिटाइज किया गया है। यात्रियों के लिए नियम बनाए गए हैं। परिसर में सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। सामान्य स्वास्थ्य जांच के बाद ही हवाई सफर की इजाजत दी जाएगी। वहीं, गंतव्य पर पहुंचने के बाद सभी यात्रियों को 14 दिनों तक क्वारंटाइन किया जाएगा।

एयरपोर्ट पर चहल-पहल

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 से देश के विभिन्न जगहों के लिए अलग-अलग एयरलाइंस के लिए अलग- अलग प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। साथ ही यात्रियों के लिए फूड स्टॉल भी खुल चुके हैं। बहाल की गई विमान सेवा के तहत आज सुबह 4.45 बजे नई दिल्ली से महाराष्ट्र में पुणे के लिए पहली उड़ान रवाना हुई वहीं सुबह 7.45 बजे गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहली फ्लाइट की लैंडिंग कराई गई। बता दें कि सुबह दस बजे तक अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, मुंबई से सात विमानों की लैंडिंग दिल्ली एयरपोर्ट पर हुई।

सतर्कता के साथ सफर

पूरी सतर्कता व एहतियात के साथ लंबे लॉकडाउन के बाद सोमवार को घरेलू विमानों की शुरुआत हुई। दिल्ली-भुवनेश्वर विस्तारा फ्लाइट में सवार यात्रियों ने अपनी सुरक्षा के लिए फेस शील्ड का इस्तेमाल किया। फ्लाइट में सवार BJD सांसद अनुभव मोहंती (Anubhav Mohanty) ने कहा, ‘बजट सत्र के समय से ही मैं दिल्ली में था। अब मैं अपने राज्य ओडिशा लौट रहा हूं।’

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net