1.  छत्तीसगढ़ में कोरोना ब्लास्ट जारी है, 24 घंटे में मिले 41 नए केस, एक नर्स भी संक्रमित

कोरोनाः सूरजपुर से तीनों कोरोना मरीज एम्स में भर्ती, प्रदेश में मरीजों की संख्या 7 हुई

रायपुर, छत्तीसगढ़ में पिछले 10 दिनों में 227 कोरोना के नए मरीज सामने आए हैं. सोमवार को मुंगेली में 30 सहित 41 नए मरीज मिले. इनमें कांकेर में तीन, धमतरी में दो, रायपुर, बिलासपुर, बलरामपुर कोरिया, रायगढ़, राजनांदगांव और में एक-एक मरीज शामिल हैं।

2.  झीरम घाटी कांड को सीएम ने बताया राजनीतिक नरसंहार तो पूर्व सीएम बोले, आपकी सरकार है सच्चाई सामने लाएं

रायपुर. झीरम नक्सल हत्याकांड की सातवीं बरसी पर 25 मई को एक फिर राजनीति गर्मा गई । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि झीरम राजनैतिक नरसंहार था । इसकी सच्चाई बाहर आनी चाहिए । उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की धीमी जांच का आरोप लगाया. इस बयान के बाद विपक्ष ने पलटवार करते हुए, कहा कि राज्य में अब कांग्रेस की सरकार है और अब उन्हें सारे राज खोलने चाहिए.

3. कोरोना के भय से पीपीई किट पहनकर लोगों ने की हवाई यात्रा

रायपुर. पहले दिन हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या कम होने की वजह से एयरपोर्ट के अंदर का माहौल सामान्य रहा । पहली बार यात्रियों के टिकट पर बोर्डिंग की सील नहीं लगाई गई । मोबाइल पर उपलब्ध टिकट को ही बोर्डिंग पास माना गया और सीधे सुरक्षा जांच के लिए भेज दिया गया। इस दौरान कोरोना के डर से कई लोगों ने पीपीई किट पहनकर यात्रा की.

4. नई पहल: पुलिस ने सात नक्सलियों को पकड़ा, फिर समझाइश देकर छोड़ दिया

दंतेवाड़ा. अब तक पुलिस द्वारा नक्सलियों को पकड़े जाने के बाद सरेंडर या गिरफ्तारी की जाती रही है। लेकिन दंतेवाड़ा पुलिस ने नक्सलियों व नक्सल समर्थकों के लिए एक और विकल्प खोल दिया है। पकड़े जाने के बाद यदि वे पुलिस के लिए काम नहीं करना चाहते हैं तो गांव में भी रह सकते हैं, बशर्ते उन्हें लिखित में देना होगा कि दोबारा नक्सलियों के लिए काम नहीं करेंगे

5.  देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1 लाख 45 हजार, 24 घंटे में फिर मिले 6 हजार से ज्यादा मरीज

नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख 45 हजार हो गई है। एक बार फिर देश में 6414 केस सामने आए,  दिल्ली सरकार ने सभी तरह से साधनों से राजधानी आने वाले यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी की । इसमें कहा गया है कि सभी लोगों को मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप रखना जरूरी है। अगर संक्रमण के लक्षण नहीं हैं तो भी यात्रियों को 14 दिन तक खुद अपने स्वास्थ्य पर नजर रखनी होगी। वहीं, कर्नाटक में अगर दूसरे राज्य से आया कोई यात्री लैब की निगेटिव रिपोर्ट दिखाता है तो उसे संस्थागत क्वारैंटाइन से छूट मिलेगी।

6.  कोरोना में जिस भारतीय दवा को समझा जा रहा था रामबाण, उसी पर WHO ने लगाई रोक

कोरोना मेडिसिन: भारत ने मॉरिशस और सेशेल्स को पहुंचाई दवा, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन की बढ़ी मांग

नईदिल्ली, WHO ने सोमवार को Covid-19 संक्रमितों के इलाज के लिए मलेरिया की दवा Hydroxychloroquine के इलाज पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी। WHO ने कहा कि उसने एहतियात के तौर पर यह कदम उठाया है । कई देश Covid-19 संक्रमितों के इलाज के लिए इस दवा के उपयोग पर पहले ही बैन लगा चुके हैं । भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ दिनों पहले ही एडवाइजरी जारी कर इस दवा के अधिक इस्तेमाल को मंजूरी प्रदान की थी ।

7.  भारत-इजरायल साथ मिलकर लड़ेंगे कोरोना की जंग

नईदिल्ली,  कोरोनावायरस  ने पुरी दुनिया को अपनी जद में ले रखा है. ऐसे में कई देश आगे बढ़कर एक दूसरे की मदद भी कर रहे हैं. भारत में भी कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इसी बीच भारत  और इजराइल ने इस महामारी से निजात पाने के लिए हाथ मिलाया है. दोनों देश कोविड-19  रेपिड टेस्टिंग  के लिए साथ में मिलकर रिसर्च एंड डिवलपमेंट करेंगे. जिससे जल्द नतीजे आ सकें.

8. भयंकर तापमान के बाद  29-30 मई को आंधी-बारिश की संभावना

मौसम अलर्टः 'नौतपा' शुरू, आसमान से बरसेगी आग, छत्‍तीसगढ़ में अगले 3-4 दिन लू का प्रकोप
मौसम अलर्टः ‘नौतपा’ शुरू, आसमान से बरसेगी आग, छत्‍तीसगढ़ में अगले 3-4 दिन लू का प्रकोप

नई दिल्ली, मौसम विज्ञान के अनुसार उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में 29-30 मई को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है, जिससे लू के प्रकोप से राहत मिल सकती है। आईएमडी ने रविवार को उत्तर भारत के लिहाज से 25-26 मई के लिए रेड अलर्ट जारी किया जब लू का प्रकोप अपने चरम पर हो सकता है ।

9. अमेरिका में एक लाख के करीब पहुंचे कोरोना से मौत के मामले, दुनिया में करीब 56 लाख संक्रमित

कोरोना पर अमेरिका ने चीन को फिर दी धमकी, राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा- अगर चीन वायरस फैलाने का जिम्मेदार निकला तो उसे गंभीर नतीजे भुगतने होंगे
कोरोना पर अमेरिका ने चीन को फिर दी धमकी, राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा- अगर चीन वायरस फैलाने का जिम्मेदार निकला तो उसे गंभीर नतीजे भुगतने होंगे

नईदिल्ली,  अमेरिका में कोरोना से हुई मौतों का आंकड़ा करीब एक लाख तक पहुंच गया है। हालांकि, इससे बेपरवाह देश के सभी 50 प्रांतों ने लॉकडाउन में छूट का ऐलान कर दिया है। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि अगर टीका न बना और संक्रमण ऐसे ही बढ़ता रहा तो देश में 50 से 60 लाख महामारी की चपेट में आएंगे । वहीं मौतों का आंकड़ा 2024 तक 14 लाख तक पहुंच सकता है । दुनिया ने इस बीमारी ने अबतक करीब 56 लाख लोगों के अपनी चपेट में ले लिया है.

10. कोरोना कहर: महज 1 डॉलर में बिका मीडिया हाउस

नईदिल्ली, कोरोना वायरस महामारी ने मीडिया संगठनों की आर्थिक हालत को किस कदर बिगाड़कर रख दिया है इसका ताजा उदाहरण न्यूजीलैंड का सबसे बड़ा मीडिया संगठन है. जिसे महज एक डॉलर में बेचा जाएगा। ‘स्टफ’ नाम का यह संगठन देश में कई अखबारों को छापने के अलावा एक लोकप्रिय समाचार वेबसाइट भी चलाता है, जिसमें 400 पत्रकारों समेत 900 कर्मचारी तैनात हैं।